NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश : परेशान किसानों ने प्रधान के घर में ही बांध दिये सैकड़ों आवारा पशु

आवारा पशुओं से परेशान किसान अब इनसे निजात पाने के लिए नेताओं के घर या सरकारी इमारतों में सैकड़ों की तादाद में इन्हें घेर कर बंद करना शुरू कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं से परेशान हैं किसान
  2. खेत के खेत चट कर जा रहे हैं आवारा पशु
  3. अब किसानों ने खुद आवारा पशुओं को पकड़ना शुरू किया है
गाजियाबाद:

उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं का आतंक है. आलम यह है कि आवारा पशुओं से परेशान किसान अब इनसे निजात पाने के लिए नेताओं के घर या सरकारी इमारतों में सैकड़ों की तादाद में इन्हें घेर कर बंद करना शुरू कर दिया है. रविवार को जहां महवाड़ गांव के लोगों ने इन पशुओं (Stray Cattle) को स्कूल में बंद किया, वहीं मंगलवार को गाजियाबाद के इनायतपुर गांव के लोगों ने पशुओं को अपने प्रधान के घर में ही बंद कर दिया है. किसानों का कहना है ये लोग जनप्रतिनिधि हैं और यही आवारा पशुओं की समस्या का हल ढूंढे, क्योंकि आवारा पशुओं (Stray Cattle) का आतंक ऐसा ही कि एक साथ-साथ बीघे के बीघे खेत चट कर जा रहे हैं. एनडीटीवी से बातचीत में किसानों ने कहा कि पिछली बार भी फसल नाम-मात्र की ही थी और इस बार भी दो बार बुवाई करनी पड़ी है. दर्जनों आवारा पशु झुंड में एक साथ निकलते हैं और पूरी फसल साफ कर जाते हैं. 

यूपी में आवारा जानवरों की फौज बरबाद कर रही फसलें, किसान परेशान


टिप्पणियां

किसानों का कहना है कि आवारा पशुओं से तंग आकर बड़े-बूढ़ों ने पंचायत की और तय किया कि इन्हें सरकारी इमारतों और जनप्रतिनिधियों के यहां बंद किया जाए, क्योंकि सरकार इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है. किसान कहते हैं कि, नगर निगम के लोग आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए आने वाले थे, लेकिन कोई नहीं आया. मजबूरी में हम लोगों ने खुद आवारा पशुओं (Stray Cattle) को पकड़ा. फिलहाल तो अभी इनके चारा-पानी की व्यवस्था भी खुद ही कर रहे हैं. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सत्ता संभालते ही अवैध बूचड़खाने बंद कराने का ऐलान किया. इस घोषणा के बाद गौवंश के वध पर सख्त कानून जारी किया. चूंकि योगी आदित्यनाथ पहले से ही कट्टर हिन्दूवादी और फायर ब्रांड नेता के रूप में जाने जाते रहे हैं, लिहाजा नए सीएम के फरमान पर सरकारी मशीनरी ने फौरन 'कड़ाई' से अमल किया और गाय-बछड़ों के ट्रकों के पहिये जाम कर दिए. गौरक्षकों ने भी खूब तांडव मचाया. इसका खामियाजा अब किसानों को भुगतना पड़ रहा है.  

VIDEO : उत्तर प्रदेश : आवारा पशुओं की वजह से किसान परेशा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement