Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

योगी सरकार के 5 लाख करोड़ के बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर खास फोकस

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt Budget) ने राज्य विधानसभा में 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर विशेष जोर दिया गया है.

योगी सरकार के 5 लाख करोड़ के बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर खास फोकस

यूपी के इस वित्त वर्ष का बजट पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रुपये ज्यादा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • योगी सरकार ने पेश किया बजट
  • पर्यटन और नई योजनाओं पर जोर
  • 5 लाख करोड़ से ज्यादा का है बजट
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt Budget) ने राज्य विधानसभा में 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर विशेष जोर दिया गया है. बजट का आकार पिछले साल के बजट से 33,159 करोड़ रुपये अधिक है, जो 4,79,701.10 करोड़ रुपये था. बजट में नई योजनाओं के लिए 10,967.87 करोड़ रुपये का प्रावधान है.

अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवसंरचना के विकास के लिए 85 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, जबकि अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. तुलसी स्मारक भवन के नवीनीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में सदन में बजट पेश करते हुए कहा कि वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है.

प्रशासनिक फेरबदल : योगी आदित्यनाथ ने 13 वरिष्ठ IAS अफसरों का किया तबादला

योगी सरकार के बजट में काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में है. यह योगी सरकार का चौथा बजट है. वित्त मंत्री का बजट भाषण पूरा होते ही बसपा नेता लालजी वर्मा ने बजट को 'दिशाहीन' करार दिया. इस पर अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि सदस्य को बजट पर चर्चा के दौरान बोलने का अवसर मिलेगा. बजट आकलन के अनुसार कुल प्राप्तियां 5,00,558.53 करोड़ रुपये अनुमानित हैं. कुल व्यय 5,12,860.72 करोड़ रुपये अनुमानित है.

VIDEO: अखिलेश यादव ने CM योगी पर कसा तंज, कहा- हमारे 'मुख्यमंत्री बाबा' गए वहां BJP हार गई



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)