उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव : वीवीपैट मशीन से मतदान कराने की याचिका दाखिल

वकील का कहना है कि शीर्ष अदालत ने वीवीपैट की आवश्यकता महसूस की थी. इस लिहाज से आगामी चरणों के चुनाव वीवीपैट से ही कराए जाने चाहिए.

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव : वीवीपैट मशीन से मतदान कराने की याचिका दाखिल

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल की गई.
  • अदालत से याचिका पर तत्काल सुनवाई किए जाने का अनुरोध किया गया.
  • याचिका पर मंगलवार को हो सकती है सुनवाई.
लखनऊ:

लखनऊ से बहुजन समाज पार्टी की मेयर पद की प्रत्याशी बुलबुल गोदियाल ने उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव के अगले दो चरणों का मतदान वीवीपैट मशीनों के जरिए कराने के आदेश देने के आग्रह वाली एक याचिका शुक्रवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ में दाखिल की. गोदियाल ने अदालत से याचिका पर तत्काल सुनवाई किए जाने का अनुरोध किया. हालांकि न्यायालय ने तत्काल सुनवाई करने से इंकार कर दिया. अब इस याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हो सकती है.

गोदियाल की ओर से हाजिर वकील एस एस राजावत ने बताया कि इस सम्बंध में वर्ष 2013 में दिए गए उच्चतम न्यायालय के निर्देश के आधार पर ही याचिका में यह मांग की गई है.

यह भी पढ़ें : VVPAT को लेकर गुजरात की क्षेत्रीय पार्टी की याचिका खारिज, SC ने कहा-चुनाव से पहले नहीं दे सकते आदेश

वकील का कहना है कि शीर्ष अदालत ने वीवीपैट की आवश्यकता महसूस की थी. इस लिहाज से आगामी चरणों के चुनाव वीवीपैट से ही कराए जाने चाहिए. याचिका में गत 22 नवम्बर को हुए प्रथम चरण के चुनाव के दौरान आई तथाकथित गड़बड़ी की शिकायतों का हवाला भी दिया गया है. लखनऊ में आगामी रविवार को नगरीय निकाय चुनाव का मतदान होगा. वीवीपैट एक ऐसी प्रणाली है जिसमें वोट डालने वाले को पता चलता है कि उसने किसे वोट दिया है.

Newsbeep

VIDEO : VVPAT मशीन को लेकर भी दिल में कोई सवाल है, तो इस वीडियो को जरूर देखें​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)