NDTV Khabar

वाराणसी में योगी आदित्यनाथ ने अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया, जानें क्या है इसकी खासियत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों से वाराणसी के दौरे पर हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वाराणसी में योगी आदित्यनाथ ने अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया, जानें क्या है इसकी खासियत

सीएम योगी ने अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन किया.

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों से वाराणसी के दौरे पर हैं. आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में खिड़कियां घाट पर गंगा में उतरे हाईटेक क्रूज़ 'अलकनंदा क्रूज' का उद्धघाटन किया, जो अब पर्यटकों के लिए चलेगा.  उसके बाद सीएम योगी इस क्रूज पर सवार होकर डोमरी गांव गये और वहां चौपाल लगाई. बता दें कि इस क्रूज से पर्यटक काशी का दर्शन कर सकेंगे. इससे पहले शनिवार की शाम में उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की और उसके बाद रात में वाराणसी के गोइठा स्थित बंद पड़े एसटीपी के काम को देखने गए. योगी आदित्यनाथ ने रात में वाराणसी के एक दो और इलाकों और सड़कों का भी जायजा लिया.

...तो ओडिशा के पुरी से अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दो मंजिला इस क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से एयर-कंडीशन्ड है. इसमें सेमीनार और पार्टी आर्गनाइज की जा सकेगी. यह एक बड़े हॉल नुमा है जिसमें इवेंट के मुताबिक़ बैठने की भी व्यवस्था की जा सकती है. इसकी दीवार पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने की भी व्यवस्था रहेगी. इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए किया जा सकेगा. इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए. इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था रहेगी ताकि टूरिस्ट्स को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके. विकास कार्यों में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : योगी आदित्यनाथ

इस क्रूज के विंडो काफी बड़े बनाए गए हैं ताकि अंदर बैठा व्यक्ति बाहर के नज़ारे का पूरा लुत्फ़ उठा सके. मनोज ने बताया कि इस क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाने की योजना है. जिसमें से तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है पहला रिजल्ट सुबह सूर्योदय कि वक्त होगा दूसरा शाम को सूर्य अस्त के वक्त गंगा आरती कराते हुए खत्म किया जाएगा. इसके बाद जो दोपहर का वक्त बचेगा उसमें क्रूज़ का इस्तेमाल कॉरपोरेट मीटिंग, किटी पार्टी या फिर अन्य तरह की पार्टियों को कराने के लिए बुक करवा कर किया जाएगा.
 
ngl15t3o
उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से 6 जिलों में बाढ़ का खतरा, गोंडा में बांध में दरार आने से मचा हड़कंप

टिप्पणियां
इस क्रूज में सवार होने के लिए लोगो को 750 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. 60 लोगों के नीचे और 30 लोगों के ऊपर बैठने की क्षमता वाला ये क्रूज अस्सी घाट से टूरिस्ट्स को लेकर राजघाट तक जाएगा और फिर वहां से वापस आएगा. इस दौरान टूरिस्ट्स को घाटों के दर्शन के अलावा जगह-जगह होने वाली विश्व-प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखने को मिलेगी. 

 VIDEO: वाराणसी में 600 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले कॉरीडोर का विरोध


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement