NDTV Khabar

यूपी में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम किया जाए : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक उड्डयन के दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश बड़ा बाजार है. यहां धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं.

332 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम किया जाए : योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने एवं इसके माध्यम से विभिन्न स्थानों को आपस में जोड़ने के लिए तेजी से काम किया जाना चाहिए.

उन्होंने इलाहाबाद के हवाई टर्मिनल भवन एवं अन्य आधारभूत सुविधाएं अर्द्धकुंभ-2019 से पहले तैयार करने का आग्रह करते हुए कहा कि इसके लिए राज्य सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हरसंभव सहयोग प्रदान करेगी.

उन्होंने राज्य नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया किया कि इलाहाबाद में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए जरूरी भूमि सितंबर, 2017 तक उपलब्ध करा दी जाए, जिससे मार्च 2018 तक टर्मिनल भवन बनाने के लिए शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न हो सके. इलाहाबाद में हवाई अड्डे के विकास से अर्द्धकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिल सकेगी.

मुख्यमंत्री यहां शास्त्री भवन में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू के साथ प्रदेश में वर्तमान एवं निर्माणाधीन हवाई अड्डों एवं उड़ान सुविधाओं को बढ़ाने के संबंध में विचार-विमर्श कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक उड्डयन के दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश बड़ा बाजार है. यहां धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत, प्रदेश के बड़े नगरों में हवाई अड्डों की सुविधा विस्तार में समयबद्ध काम करने का अनुरोध किया. उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार हवाई अड्डों के निर्माण के लिए जरूरी भूमि उपलब्ध कराने में और अधिक तेजी लाएगी.

आगरा, कानपुर, चकेरी, बरेली, ललितपुर, झांसी, फैजाबाद, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकूट आदि नगरों में आवश्यक भूमि का अधिकांश भाग उपलब्ध कराया जा चुका है. योगी ने चित्रकूट की हवाई पट्टी को 2,500 मीटर तक बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि धार्मिक पर्यटन की दृष्टिकोण से यह नगर काफी महत्वपूर्ण है.

 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement