NDTV Khabar

योगी सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर VAT, दिल्ली से भी हुआ महंगा, जानें- अब क्या है कीमतें

उत्तर प्रदेश के लोगों पर महंगाई की एक और मार पड़ी है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का फैसला किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
योगी सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर VAT, दिल्ली से भी हुआ महंगा, जानें- अब क्या है कीमतें

यूपी में दिल्ली से भी महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

खास बातें

  1. योगी सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर VAT
  2. दिल्ली से भी हुआ महंगा हुआ यूपी में पेट्रोल-डीजल
  3. जानें कितना बढ़ गया भाव
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के लोगों पर महंगाई की एक और मार पड़ी है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी का फैसला किया. यूपी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (VAT) बढ़ाने का फैसला किया है, जिससे इनकी कीमत में क्रमश: ढाई रुपये और एक रुपये का इजाफा हो जाएगा. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, पेट्रोल पर वैट में 26.8 फीसद या 16.74रुपये प्रतिलीटर (जो भी ज्यादा हो) की बढ़ोतरी की गई है, जबकि डीजल के दाम में 17.48 फीसद या नौ रुपये 41 पैसे (जो भी ज्यादा हो) का इजाफा किया गया है. यह आदेश सोमवार आधीरात से प्रभावी है.आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि लखनऊ में अब पेट्रोल 73.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.34 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इससे सरकार को हर साल 3000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी.

ऑटो के बाद अब टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी की मार, बड़ी तादाद में गईं नौकरियां


उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के इस कदम के बाद यूपी में पेट्रोल-डीजल दिल्ली से भी ज्यादा मंहगा मिलेगा. दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 71.84 रुपये और 65.11 रुपये है. इस तरह यूपी में दिल्ली के मुकाबले पेट्रोल करीब ढ़ाई रुपये महंगा हो गया है. यूपी सरकार के इस कदम पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने हमला किया है. उन्होंने इस संबंध में एक ट्वीट किया: "यूपी बीजेपी सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल की कीमत में भारी वृद्धि महंगाई बढ़ाने व करोड़ों गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों के पेट पर लात मारने वाला क्रूर कदम है. बदतर कानून-व्यवस्था, महंगाई व बेरोज़गारी से त्रस्त जनता का दुःख और बढ़ेगा. सरकार जनहित पर ध्यान केन्द्रित करे तो बेहतर है."

चंद्रयान 2 मिशन का अगला अहम कदम 2 सितंबर को, जब लैंडर ऑरबिटर से अलग होगा : ISRO चीफ

मायावती ने इस तरह राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला बोला है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने तेल के दामों के ऐतिहासिक ऊंचाई छूने से परेशान उपभोक्ताओं को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की ऐलान किया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी करने के निर्णय के बाद यह घोषणा की थी. जिसके बाद यूपी में दिल्ली के मुकाबले प्रेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया था. राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कुल पांच रुपये प्रति लीटर घट गई थीं. मुख्यमंत्री ने कहा था कि केन्द्र सरकार ने ईंधन की कीमतों में ढाई रुपये की कटौती का ऐलान किया है. लिहाजा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी तेल के दामों में इतने ही रुपये की कमी का निर्णय लिया है.

टिप्पणियां

VIDEO: पेट्रोल-डीजल GST के दायरे में क्यों नहीं?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement