NDTV Khabar

जानिए सीएम योगी आदित्यनाथ के इस नए कदम से क्यों उड़ी हुई है भूमाफियाओं की नींद

उत्तर प्रदेश में 1,035 भू-माफियाओं को चिह्नित करते हुए उनके विरद्ध गुंडा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.

411 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए सीएम योगी आदित्यनाथ के इस नए कदम से क्यों उड़ी हुई है भूमाफियाओं की नींद

1,035 भू-माफियाओं को चिह्नित करते हुए उनके खिलाफ गुंडा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.

खास बातें

  1. सीएम योगी आदित्यनाथ ने लॉन्च किया एंटी भू-माफिया पोर्टल
  2. सार्वजनिक भूमि को खाली कराने का अभियान और तेज किया जाएगा
  3. जमीन खाली कराने में आने वाला खर्च भू-माफियाओं से ही वसूला जाएगा
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नए कदम से भू-माफियाओं की नींद उड़ी हुई है. दरअसल शनिवार को मुख्यमंत्री ने योजना भवन में एंटी भू-माफिया पोर्टल एवं खतौनी के ऑनलाइन नामांतरण के पोर्टल के लोकार्पण अवसर पर कहा कि सार्वजनिक भूमि को खाली कराने का अभियान और तेज किया जाए. इतना ही नहीं, जमीन खाली कराने में आने वाला खर्च भू-माफियाओं से ही वसूला जाए. उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम सभााराजकीय भूमि पर कब्जा करने वाले 1,53,808 अतिक्रमणकारियों करने वालों को चिह्नित किया गया है. 1,035 भू-माफियाओं को चिह्नित करते हुए उनके खिलाफ गुंडा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.  

घर बैठे करें भूमाफियाओं की शिकायत 
मुख्यमंत्री ने सरकारी या निजी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत के लिए एंटी-भूमाफिया पोर्टल लॉन्च किया है. jansunwai.up.nic.in//abmp.html पर मोबाइल नंबर या मेल आईडी डालकर घर बैठे शिकायत की जा सकेगी. पोर्टल पर शिकायत ट्रैक भी की जा सकेगी. लोग सुझाव भी दे सकेंगे. शिकायत पर की गई कार्रवाई से लोग संतुष्ट हैं या नहीं, इस पर अपनी प्रतिक्रिया देने की भी सुविधा दी जाएगी.

जवाहरबाग कांड को याद करते हुए सीएम योगी ने कहा कि एंटी-भू माफिया टास्क होती तो यह कांड न होता. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जुलाई से तहसील दिवस मनाया जाएगा जिसमें मंत्री सहित राजस्व विभाग के अफसर विवादों का निस्तारण करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर लेखपाल और तहसील की कार्यप्रणाली ठीक हो जाए तो आम लोगों को राहत मिल सकती है.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement