NDTV Khabar

योगी सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड में अगले साल से NCERT की किताबें

वर्ष 2019 में दसवीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को नए पाठ्यक्रम के अंतर्गत परीक्षाएं देनी होंगी.

46 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
योगी सरकार के निर्देश पर यूपी बोर्ड में अगले साल से NCERT की किताबें

प्रतीकात्मक चित्र

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के निर्देश पर अगले साल से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की किताबों की जगह एनसीईआरटी की किताबें ले लेंगी.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अपर सचिव (प्रशासन) शिव लाल ने बताया, 'हमें मई महीने में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की ओर से संदेश मिला जिसमें हमारे पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी की पुस्तकें शामिल करने का निर्देश था.' दिनेश शर्मा के पास माध्यमिक शिक्षा का भी प्रभार है.

उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में यह बदलाव अकादमिक वर्ष 2018-19 से प्रभावी होने की संभावना है. इसका अर्थ यह हुआ कि वर्ष 2019 में दसवीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को नए पाठ्यक्रम के अंतर्गत परीक्षाएं देनी होंगी.

उन्होंने कहा, 'हाई स्कूल के लिए कृषि और इंटरमीडिएट के लिए व्यवसायिक शिक्षा जैसे विषयों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें नहीं ली जाएंगी, क्योंकि इन विषयों के लिए पाठ्यक्रम की बात करें तो यूपी बोर्ड और सीबीएसई के बीच भारी अंतर है.' शिव लाल ने कहा, 'हमारी पाठ्यक्रम समितियों की बैठकों के साथ यह प्रक्रिया आगे बढ़ेगी और इसके बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद की बैठक में प्रस्तावित बदलावों पर विचार किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बैठक, माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में होगी. इसके बाद प्रस्ताव का मसौदा मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा.'

उल्लेखनीय है कि हर साल यूपी बोर्ड द्वारा कराई जाने वाली दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में लाखों की संख्या में विद्यार्थी शामिल होते हैं. पिछले साल 32.6 लाख विद्यार्थी हाई स्कूल की परीक्षाओं, जबकि 29.2 लाख विद्याथी इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में शामिल हुए थे. चालू अकादमिक वर्ष (2016-17) के लिए हुई परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा 9 जून को की जाएगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement