NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश : मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे मेडिकल कॉलेज, सरकार ने तय की फीस

उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी क्षेत्र के 13 डेंटल कॉलेजों तथा 23 मेडिकल कॉलेजों की फीस निर्धारित कर दी है. ऐसा प्रदेश में पहली बार किया गया है, जब निजी डेंटल और मेडिकल कॉलेजों की फीस का निर्धारण किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश : मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे मेडिकल कॉलेज, सरकार ने तय की फीस

निजी कॉलेज डोनेशन के नाम पर छात्रों से मोटी फीस वसूलते हैं

खास बातें

  1. 13 डेंटल और 23 मेडिकल कॉलेजों की फीस निर्धारित की
  2. MBBS में दाखिले की फीस 8.50 से 11.50 लाख रुपये
  3. बीडीएस में 1.37 लाख से 3.65 लाख रुपये फीस निर्धारित
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी क्षेत्र के 13 डेंटल कॉलेजों तथा 23 मेडिकल कॉलेजों की फीस निर्धारित कर दी है. ऐसा प्रदेश में पहली बार किया गया है, जब निजी डेंटल और मेडिकल कॉलेजों की फीस का निर्धारण किया गया है. फीस निर्धारण के तहत एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए फीस 8.50 लाख रुपये से लेकर 11.50 लाख रुपये निर्धारित की गई है जबकि बीडीएस के लिए 1.37 लाख रुपये से लेकर 3.65 लाख रुपये फीस निर्धारित की गई है.

प्रदेश चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया, "यह फीस शैक्षणिक सत्र 2017-18, 2018-19 व 2019-20 के लिए निर्धारित की गई है. निजी मेडिकल कॉलेजों की मनमानी फीस पर अंकुश लगाने के लिए फीस नियमन समिति भी बनाई गई है."

इससे पहले शैक्षणिक सत्र, 2016-17 के लिए निजी क्षेत्र द्वारा संचालित एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए 11.30 लाख रुपये एवं बीडीएस पाठ्यक्रम के लिए 3.25 लाख रुपये अंतरिम शुल्क समस्त संस्थानों के लिए निर्धारित था.


टिप्पणियां

देखना होगा कि सरकार ने इस फैसले से इन कॉलेजों की फीस पर कितना अंकुश लगता है. हालांकि कॉलेज संचालक डोनेशन के नाम पर कई गुना फीस दाखिले के वक्त ही वसूल लेते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement