Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकार

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर युवकों को व्यवसाय संवाददाता के रूप में स्वरोजगार का अवसर देने जा रहा है.

अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार का तोहफा देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में जोड़ने की है योजना
  • अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नव वर्ष का तोहफा होगी यह योजना
  • इस योजना के तहत प्रदेश के 500 युवकों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा
लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नव वर्ष का तोहफा देते हुए उन्हें राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में जोड़ने की एक अभिनव योजना तैयार की है. अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर युवकों को व्यवसाय संवाददाता के रूप में स्वरोजगार का अवसर देने जा रहा है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवकों के आर्थिक उत्थान के लिए तैयार सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के 500 युवकों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. अगले वित्तीय वर्ष में इस योजना को राज्य के सभी जिलों में लागू करने का विचार है.

प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के जरिए व्यवसाय संवाददाता को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फिंगर प्रिंट मशीन, स्वैपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी, जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी. व्यवसाय संवाददाता राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे. इसके लिए संबंधित बैंक में व्यवसाय संवाददाता को 15,000 रूपए की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करनी होगी.

CAA पर आया शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद का बयान- मुस्लिमों में भ्रम और डर है, समझ नहीं पा रहे कि क्या करें

उन्होंने बताया कि जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत व्यवसाय संवाददाता द्वारा ग्राहकों का राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आईडी कार्ड पैसा जमा करना निकालना ऑनलाइन धनराशि हस्तांतरित करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जाएगी. व्यवसाय संवाददाताओं को केन्द्र और राज्य सरकार की विविध योजनाओं की जानकारी होगी. इसके लिए इन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे.

VIDEO: बीजेपी सांसद उदय प्रताप सिंह का बयान, जो राज्य CAA को इनकार करेंगे वहां लगेगा राष्ट्रपति शासन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)