NDTV Khabar

दिव्यांगों को योगी सरकार का तोहफा, एक लाख तक का कर्ज होगा माफ

178 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिव्यांगों को योगी सरकार का तोहफा, एक लाख तक का कर्ज होगा माफ

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

खास बातें

  1. किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ
  2. इच्छुक लोगों को एक लाख रुपये तक का कर्ज दिलाएगी.
  3. उपेक्षित जातियों को न्याय दिलाने के लिये विशेष पहल करने जा रही है
बलिया: उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार दिव्यांगों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी. साथ ही पिछड़े वर्ग तथा दलित वर्ग में अति पिछड़ा एवं अति दलित की नई श्रेणी बनाने की कवायद की जा रही है.

राजभर ने बातचीत में दिव्यांगों के प्रति सरकार की प्रतिबद्घता को दोहराते हुए कहा कि किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दिव्यांगों के हित में कदम उठाते हुए सरकार ऐसे इच्छुक लोगों को एक लाख रुपये तक का कर्ज दिलाएगी.

राजभर ने कहा कि योगी सरकार दलित तथा पिछड़े वर्ग की उपेक्षित जातियों को न्याय दिलाने के लिये विशेष पहल करने जा रही है. पिछड़ा वर्ग में अति पिछड़ा वर्ग के नाम से एक नई श्रेणी बनायी जाएगी तथा अति पिछड़ा वर्ग को पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण में से 18 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इसी तरह दलित वर्ग में भी अति दलित वर्ग की नई श्रेणी बनेगी तथा अति दलित वर्ग को साढ़े 22 प्रतिशत आरक्षण में 15 फीसद आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा. सरकार ये दोनों श्रेणियां बनाने की तैयारी कर रही है.

टिप्पणियां
राजभर ने बताया कि प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग को मिल रही सुविधा की तर्ज पर पिछड़े वर्ग के सभी छात्र-छात्राओ को छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने की कवायद कर रही है.

मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार ने दिव्यांगों का पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. इसके साथ ही दिव्यागों की समस्याओं के समाधान के लिये प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को समाधान दिवस आयोजित होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement