Hindi news home page
होम | उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

  • यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ का नया आदेश, स्कूल परिसर में मोबाइल के बेजा इस्तेमाल पर लगे लगाम
    उत्तर प्रदेश का कामकाज संभालने के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी एक्शन में नजर आ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने मांस के अवैध कारोबार, बूचड़खानों और गो-तस्करी पर लगाम कसने के साथ ही यूपी के स्कूल-कॉलेजों के बाहर लड़कियों से छेड़खानी करने वालों से निपटने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड भी बनाया है. इसी क्रम में गुरुवार को मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि स्कूल परिसर में मोबाइल के बेजा इस्तेमाल पर लगाम सुनिश्चित की जाए.
  • अयोध्‍या में राम मंदिर पर अब भाजपा का कोई बहाना नहीं चलेगा : विश्व हिंदू परिषद
    विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कहा है कि अब उत्‍तर प्रदेश और केंद्र, दोनों जगह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है, इसलिए अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर भाजपा का कोई बहाना अब चलने वाला नहीं है. इसलिए भाजपा जल्द ही मंदिर निर्माण की तारीख घोषित करे.
  • यूपी में योगी सरकार सक्रिय : तीन दिन में 300 से ज्यादा बूचड़खाने बंद किए गए
    यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के आते ही प्रशासन एकदम सक्रिय हो गया है. अवैध बूचड़खानों पर जमकर गाज गिर रही है. पिछले तीन दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश में 300 से भी ज्यादा बूचड़खाने बंद करा दिए गए हैं. लखनऊ से लेकर हाथरस और मऊ से लेकर गोरखपुर तक हर जगह पुलिस सड़क पर मीट और मछली बेचने वालों को भी हटा रही है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी लगभग 20 बूचड़खाने बंद कराए गए हैं. बूचड़खानों में काम कर करने वाले लोगों की मांग है कि सरकार उन्हें दूसरी जगह रोजगार दे या फिर बूचड़खाने चलाने का लाइसेंस दे. वे अब कोर्ट जाने की तैयारी कर हैं.
  • योगी आदित्यनाथ के मंत्री भी एक्शन में, उपेंद्र तिवारी ने कुछ ऐसे तेवर दिखाए कि सब हैरत में पड़े...
    उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल वन और पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने आज अपना कार्यभार संभालने के साथ लोगों को हैरत में डाल दिया. उपेंद्र तिवारी गुरुवार को सुबह मंत्री पद का चार्ज लेने के लिए विधानसभा पहुंचे. उन्हें वहां अपना आफिस ठीक से साफ नहीं मिला. इस पर वे नाराज हो गए. इसके बाद ऐसा दृश्य सामने आया कि वहां मौजूद लोगों में डर के साथ हैरत के भाव देखने को मिले.
  • यूपी पुलिस प्रमुख का एंटी रोमियो स्क्वॉड को निर्देश - ऐसी कार्रवाई न की जाए जो गैर-कानूनी है
    उत्तर प्रदेश में जहां बीजेपी के सरकार के सत्ता में आते ही कई शहरों की पुलिस अपने आप ही एक्शन में आ गई है और सड़क किनारे खड़े शोहदों, पार्कों में बैठे जोड़ों, लड़कियों के स्कूल कॉलेजों के सामने खड़े मनचलों पर कार्रवाई शुरू हो गई. कारण साफ था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्ता में आते ही कह दिया था कि महिलाओं की सुरक्षा उनकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में से एक है. उन्होंने कहा था कि चुनाव के दौरान किए गए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया जाएगा और लड़कियों को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.
  • जब सीएम योगी आदित्यनाथ को एक ट्वीट से जागी पुलिस, मां-बेटी से छेड़छाड़ के मामले में लिया एक्शन
    करीब 10 दिन पहले कल्याणपुर इलाके में एक कारोबारी के घर में घुसकर उसकी पत्नी और बेटियों के साथ मोहल्ले के कुछ युवकों की छेड़छाड़ और मारपीट पर पुलिस ने रिपोर्ट तो दर्ज की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की. इसके बाद पीड़ित परिवार ने मुख्यमंत्री कार्यालय और प्रदेश के डीजीपी को इस घटना और पुलिस के लचर रवैये के खिलाफ ट्वीट भेजा जिसके बाद ही कानपुर पुलिस हरकत में आयी और आरोपियों को पकड़ने के लिये कार्रवाई तेज की.
  • हजरतगंज पुलिस स्टेशन में सीएम आदित्यनाथ योगी अचानक पहुंचे, मच गया हड़कंप
    आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हजरतगंज थाने पहुंच गए. उन्होंने वहां पर रजिस्टर देखा और पूरे थाने का मुआयना किया. वहीं राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी अपने मंत्रालय का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि फाइलों का निपटान जल्द से जल्द किया जाए. उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय के कार्य में किसी प्रकार का भाई भतीजा नहीं चलेगा.
  • यूपी में बदली सरकार, बदलेगी थानों की कार्यशैली? नई सरकार में यह है नया आदेश
    उत्तर प्रदेश में आदित्यनाथ योगी के मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने के साथ ही थानों में शिकायत पर बिना किसी भेदभाव कार्रवाई करने तथा दलालों की आवाजाही बंद करने का निर्देश दिया गया है. प्रदेश के पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षक, जोनल पुलिस महानिरीक्षक, परिक्षेत्रीय पुलिस उपमहानिरीक्षकों को निर्देश दिया कि प्रदेश के विभिन्न भागों में पेशेवर एवं संगठित रूप से अवैध खनन, अवैध लकड़ी कटान, अवैध पशु-तस्करी, शराब-तस्करी, अवैध बस संचालन एवं अन्य प्रकार के घोर आपत्तिजनक अपराधों पर अंकुश लगाया जाए.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यूपी के अफसरों को फरमान, 'पुराना, लचर' रवैया बर्दाश्त नहीं
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सख्त लहजे में कहा कि सरकारी कामकाज का 'पुराना और लचर रवैया' बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा दायित्व निर्वहन में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्घ सख्त कार्रवाई होगी. योगी ने शास्त्री भवन एनेक्सी के निरीक्षण के दौरान कहा, 'प्रदेश की जनता ने परिवर्तन के लिए जनादेश दिया है, इसलिए व्यवस्था में सकारात्मक बदलाव के लिए जरूरी है कि सरकारी कार्यालयों में एक नयी कार्य संस्कृति का विकास हो ताकि राज्य सरकार जनता की आकांक्षाओं पर खरी साबित हो सके.' उन्होंने सख्त लहजे में कहा, 'सरकारी कामकाज का पुराना और लचर रवैया किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. दायित्व निर्वहन में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'
  • यूपी में जीत से खुश पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के बीजेपी सांसदों के साथ की चाय पार्टी, जानें क्या कहा
    यूपी में मिली ऐतिहासिक जीत को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के सांसदों को आज नाश्ते पर बुलाया था. सूत्रों के मुताबिक- पीएम मोदी ने बीजेपी के सांसदों की पीठ थपथपाई और ऐसे ही मेहनत करने को कहा. पीएम ने कहा कि सांसद ऐसे ही अच्छे काम करना जारी रखें.
  • IPS अमिताभ ठाकुर के खिलाफ दुष्कर्म का फर्जी मुकदमा दर्ज कराने वाली महिला पर होगी कार्रवाई
    उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर तथा एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर के खिलाफ दुष्कर्म का फर्जी मुकदमा लिखवाने वाली महिला के खिलाफ गोमतीनगर पुलिस ने धारा 182 के तहत मामला दर्ज करके कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है.
  • मेरठ में पूर्व बसपा सांसद के भाई की फैक्ट्री समेत आधा दर्जन मीट फैक्ट्रियां सील
    उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में बसपा के पूर्व सांसद हाजी शाहिद अखलाक के भाई एवं बसपा नेता की फैक्ट्री समेत आधा दर्जन मीट फैक्ट्रियों में छापामारी की गई. छापामारी के बाद फैक्ट्रियों को सील कर दिया गया.
  • विभाग बांटते ही योगी आदित्‍यनाथ का मंत्रियों को बड़ा फरमान- हूटरों का इस्‍तेमाल न करें
    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के बीच विभागों के बंटवारे के बाद बुधवार शाम को सीएम ऑफिस 'लोक भवन' में बैठक की. यह बैठक लंबी चली और इसमें मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रियों से बेहतर कामकाज के सुझाव मांगे. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों को कई तरह के निर्देश भी दिए. सबसे अहम यह है कि मंत्रियों से कहा गया है कि वो हूटर का इस्तेमाल न करें.
  • गौहत्या को लेकर योगी आदित्‍यनाथ की वेबसाइट पर हो रहा है जनमत संग्रह...
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के अवैध बूचड़खाने बंद करने की कार्ययोजना बनाने और गायों की तस्करी पर पूर्ण पाबंदी के बुधवार के निर्देश के बीच योगी की 'वेबसाइट' पर गौहत्या को लेकर जनमत संग्रह हो रहा है.
  • यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा, जानिए किस मंत्री को कौन सा विभाग मिला
    उत्‍तर प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को लोक निर्माण विभाग, जबकि दूसरे उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा को संसदीय कार्य मंत्री और उच्‍च शिक्षा मंत्रालय का प्रभार भी दिया गया है.
  • योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को दिए बूचड़खानों को बंद करने की दिशा में काम करने के आदेश
    पिछले दो दिनों के भीतर इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा तथा गाज़ियाबाद में कथित रूप से बिना अनुमति के चलाए जा रहे बूचड़खाने बंद कर दिए गए हैं. ऐसी ख़बरें हैं कि पूरे राज्य में इस तरह के बूचड़खानों की जांच की जा रही है.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक्शन नंबर-4 : सरकारी दफ्तरों में पॉलीथीन पर लगाई रोक
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कार्यालयों में पॉलीथीन के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाते हुए सभी शासकीय दफ्तरों, अस्पतालों और स्कूल कॉलेजों में पान, गुटखे और तम्बाकू के सेवन पर भी पाबंदी लगाने के निर्देश दिए हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले दो दिनों में योगी आदित्यनाथ ने पहले अवैध बूचड़खानों पर रोक लगाई, फिर उन्होंने मनचलों पर रोक लगाने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाया और उसके बाद सरकारी दफ्तरों में पान तथा गुटखा-पान मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है.
  • योगी आदित्यनाथ सचिवालय में पान की पीक देखकर हुए नाराज, सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर लगाया बैन
    यूपी के सीएम आदित्यनाथ आज सचिवालय एनेक्सी पहुंचे. यहां वह पान की पीक देखकर नाराज हो गए. इतने नाराज कि उन्होंने सरकारी दफ्तरों में पान, पान मसाला व गुटखा खाने पर बैन लगा दिया. दरअसल सचिवालय एनेक्सी वह दफ्तर है जहां पूर्व सीएम अखिलेश यादव बैठा करते थे. योगी आदित्यनाथ उसके ठीक सामने लोकभवन की ब्लिडिंग में बैठेंगे. यह इमारत अभी नई बनी है. सचिवालय एनेक्सी में चीफ सेक्रेट्री और होम सेक्रेट्री समेत प्रशासन से जुड़े कई महत्वपूर्ण दफ्तर हैं. सुनने में आया है कि यहां योगी आदित्यनाथ ने पान-गुटखा खाने वाले लोगों को डांट भी लगाई.
  • पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ 28 मार्च से पांच अप्रैल तक नहीं खाएंगे अन्न, रखेंगे नवरात्र का व्रत
    नवरात्र में व्रत रखने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ में काफी समानता है. दोनों नेता नवरात्र में पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं.
  • यूपी में मनचलों की खैर नहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए बनाया एंटी रोमियो स्क्वॉड
    उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के चुनावी वादे के हिसाब राज्य में हर शहर में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने का आदेश दे दिया है. पार्टी का आरोप रहा है कि राज्य में लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पिछली सरकारें उदासीन रही हैं. बीजेपी नेताओं ने चुनाव में आरोप लगाया था कि राज्य में मनचलों के चलते लड़कियों को कॉलेज आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता रहा है. कई बार ऐसी स्थिति में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठता रहा है. राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से यूपी पुलिस सतर्क हो गई है और मंगलवार से ही कई शहरों में पुलिस ने लड़कियों के कॉलेज के बाहर खड़े शोहदों पर कार्रवाई आरंभ कर दी थी. कई लोगों को हिरासत में भी लिया गया और कुछ से पूछताछ की गई और फिर उन्हें छोड़ दिया गया.

Advertisement

Advertisement