NDTV Khabar
होम | उत्तराखंड

उत्तराखंड

  • ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया
    कुल 8 जवानों ने बारी-बारी से शव को कांधा देकर इसे पहले वाहन चलने योग्य सड़क और फिर मृतक के परिजनों तक पहुंचाया. इसके बाद मृतक का अंतिम संस्कार मृतक के गांव बंगापनी में किया गया.
  • विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन की BJP में फिर हुई वापसी
    बीजेपी ने सोमवार को हरिद्वार जिले के खानपुर से विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का निष्कासन रद्द करते हुए उन्हें वापस पार्टी में शामिल कर लिया.  प्रदेश  बीजेपी अध्यक्ष बंशीधर भगत ने यहां यह घोषणा की. चैंपियन का पार्टी में स्वागत करते हुए भगत ने कहा, 'अपने आचरण के लिए क्षमा मांगने के बाद चैंपियन का निष्कासन रद्द कर दिया गया है'. उन्होंने बताया कि चैंपियन को पार्टी में वापस लेने का निर्णय 13 माह के निष्कासन के दौरान उनके अच्छे आचरण के आधार पर पार्टी ने सामूहिक रूप से कोर कमेटी की बैठक में लिया. पार्टी में वापसी से खुश चैंपियन ने कहा कि बीजेपी से बाहर रहते हुए भी वह पार्टी के लिए ही काम करते रहे.  चैंपियन में अपने खराब बर्ताव के लिए मीडिया के सामने भी माफी मांगी. गौरतलब है कि उनके खिलाफ लगे कई आरोपों में से एक मीडिया के साथ अभद्र व्यवहार भी था. 
  • पहाड़ी रास्ते पर 15 घंटे तक स्ट्रेचर पर घायल महिला को लेकर पैदल चले ITBP के जवान, अस्पताल पहुंचाया
    भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के जवानों ने उत्तराखंड में एक घायल महिला को 40 किलोमीटर कंधों पर उठाकर रेस्क्यू किया. जवानों ने 15 घंटे तक चलकर उसे सड़क मार्ग तक पहुंचाया. यह रास्ता भी आसान नहीं था. पहाड़ों का उबड़-खाबड़ रास्तों वाला सफर, ऊपर से कंधों पर वजन... लेकिन जवानों में देश सेवा के साथ समाज सेवा की भावना के आगे सारी मुश्किलें आसान हो गईं. पिथौरागढ़ जिले की अग्रिम चौकी के नजदीक सीमांत गांव लास्पा में एक स्थानीय महिला के पहाड़ से गिरकर घायल हो जाने के बाद आईटीबीपी के जवानों ने उसे फिसलन, उफनते नालों, भूस्खलन और खतरों से भरे मार्ग पर पैदल चलकर मोटर मार्ग तक पहुंचाया. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. 
  • BJP विधायक पर रेप का आरोप, CM त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले- DNA टेस्ट को तैयार महेश नेगी
    CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, 'DNA टेस्ट कराना सरकार के हाथ में नहीं होता क्योंकि ये एक कानूनी प्रक्रिया है. महेश नेगी ने कहा है कि वो इसके लिए तैयार हैं. अब इस मामले में अदालत तय करेगी कि आगे क्या करना है.' शनिवार को पुलिस ने एक बार फिर बीजेपी विधायक से पूछताछ की. पुलिस ने पीड़िता के पति को भी पूछताछ के लिए बुलाया था. पुलिस इससे पहले बीते बुधवार महेश नेगी से पूछताछ कर चुकी है.
  • उत्तराखंड : हल्द्वानी में BJP प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत और नैनीताल जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट समेत कई नेता कोरोना पॉजिटिव
    उत्तराखंड में BJP प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत और नैनीताल जिलाध्यक्ष प्रदीप समेत कई नेता कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. आपको बता दें कि उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए प्रदेश की सीमाएं सील करने तथा सप्ताहांत में शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लागू करने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.  एक सरकारी प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और स्वास्थ्य सचिव के साथ हुई बैठक के दौरान उन्हें इस बारे में विचार करने को कहा है. 
  • चारधाम परियोजना: गडकरी ने उत्तराखंड के सीएम से भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी की प्रक्रिया तेज करने को कहा
    सड़क परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गडकरी ने सभी लंबित मुद्दों का जल्द से जल्द निस्तारण करने तथा जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण पूरा करने को कहा. Gadkari asked CM of Uttarakhand to speed up the process of land acquisition and environmental clearance
  • अगले साल हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन निर्धारित समय पर होगा
    हालांकि, उन्होंने कहा कि महाकुंभ का स्वरूप क्या हो और यह किस स्तर का हो, इस पर राज्य सरकार द्वारा अगले वर्ष फरवरी माह में तत्कालीन परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाए. मुख्यमंत्री रावत ने सहयोग के लिए संत समाज का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परंपराओं का ध्यान रखते हुए अगले वर्ष कुंभ मेले का आयोजन समय पर होगा.
  • कोरोना महामारी के खिलाफ उत्तराखंड में नया नियम, मास्क नहीं पहनने पर  5,000 रुपये का जुर्माना
    शनिवार को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने महामारी अधिनियम 1897  में संशोधन करते हुए राज्य संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दे दी. धारा 2 व 3 संशोधित होने के बाद अब से राज्य में कोविड -19 के चलते फेसमास्क को जरूरी करते हुए क्वारंटीन नियमों को सख्त कर दिया गया है.  जो इस अध्यादेश का उल्लंघन करता पाया जाएगा उसे 6 महीने की जेल व 5,000  रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.
  • कोरोना के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही उत्तराखंड सरकार ने खर्च में कटौती करने का लिया फैसला
    निर्देश में कहा गया है कि इसके अलावा, चिकित्सा तथा पुलिस को छोडकर अन्य विभागों में यथासंभव नए पद न स्वीकृत करें तथा अपरिहार्य परिस्थितियों में बाहय एजेंसियों से कार्य करा लिए जाएं. इसमें रिक्त होने वाले चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य तकनीकी पदों पर भी नियमित नियुक्तियां करने पर पाबंदी लगा दी गई है और उनके स्थान पर बाहय स्रोत से काम कराने को कहा गया है. इसी प्रकार, योजनाओं की समीक्षा कर अनुपयोगी योजनाओं को समाप्त करने को भी कहा गया है. 
  • Uttarakhand Board Exam Revised Scheme 2020: उत्तराखंड में बची हुईं  परीक्षाएं अब 20 से 23 जून के बीच होंगी
    उत्तराखंड बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि 10वीं और 12वीं के वो परीक्षाएं जो कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते टाल दी गई थीं उनको 20 से 23 जून के बीच संपन्न कराया जाएगा. सभी कॉपियों का मूल्यांकन 15 जुलाई तक कर लिया जाएगा. यह जानकारी शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम की ओर से दी गई है. 
  • कोरोना से जंग : लगातार बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच दिल्ली सरकार का आदेश - हर यात्री को 7 दिन रहना पड़ेगा होम क्वारंटीन
    Delhi Coronavirus: दिल्ली में बाहर से आने वाले सभी घरेलू यात्रियों के लिए दिल्ली सरकार ने नियम बदल दिए हैं. दिल्ली सरकार ने इस बारे में आदेश जारी किया है.  अब दिल्ली के अंदर जो भी बिना लक्षण वाला (asymptomatic) यात्री आएगा उसको सात दिन के लिए खुद को होम क्वारेंटाइन करना होगा.
  • Coronavirus: उत्तराखंड के मंत्री सतपाल महाराज की पत्नी कोरोना पॉजिटिव, AIIMS में भर्ती
    उत्तराखंड (Uttarakhand Coronavirus Report) के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) की पत्नी एवं राज्य की पूर्व मंत्री अमृता रावत (Amrita Rawat) की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से राज्य मंत्रिमंडल में हड़कंप मच गया है. मंत्री के विशेष कार्याधिकारी अभिषेक शर्मा ने बताया कि शनिवार शाम एक निजी प्रयोगशाला से मिली अमृता रावत की जांच रिपोर्ट में उनके COVID-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है.
  • टिहरी में मकान ढहने से बुजुर्ग महिला की मौत
    घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने बचाव और राहत कार्य चलाया तथा मलबे से पीतांबरी देवी को किसी तरह से सुरक्षित बाहर निकाला. मलबे से उसकी मां नकटी देवी का शव बरामद कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि पत्थरों से बना यह मकान काफी पुराना एवं जीर्ण-शीर्ण हो गया था.
  • उत्तराखंड : क्वरंटाइन सेंटर में रुकी महिला के साथ पुलिसकर्मी ने की रेप की कोशिश
    उत्तराखंड के उधमसिंह नगर की किच्छा विधानसभा के पुलभट्टा क्षेत्र में बने क्वारंटाइन सेंटर में एक नव विवाहिता के साथ पुलिसकर्मी द्वारा रेप की कोशिश का  एक शर्मनाक मामला सामने आया है. मामले को तूल पकड़ता देख मौके पर पुलिस के सिपाही को बर्खास्त कर दिया गया है. आपको बता दें कि किच्छा के पुलभट्टा क्षेत्र में सूरजमल इंस्टीट्यूट में क्वरंटाइन सेंटर बनाया गया है. जहां पर प्रवासियों को क्वरंटाइन किया जा रहा है. यहां दिल्ली से किच्छा लौटे एक नवदम्पत्ति को भी रखा गया है.
  • उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी, शनिवार को आए 72 नए मामले
    Uttarakhand Coronavirus Updates: देश में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्तराखंड में शनिवार को संक्रमितों की संख्या में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई. शनिवार को राज्य में 72 नए पॉजिटिव मामले सामने आए जिसके बाद यहां संक्रमितों का आंकड़ा 244 हो गया.
  • रेड जोन से आने वाले उत्तराखंड की सीमा पर ही किए जाएं क्वारेंटाइन : हाईकोर्ट
    उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने बुधवार को राज्य सरकार को रेड जोन से आने वाले लोगों को प्रदेश की सीमा पर ही पृथक किए जाने के निर्देश दिए.
  • सीएम योगी के पिता के अंतिम संस्कार के बाद कर्म काण्ड की बात कहकर उत्तराखंड गए थे विधायक, अब की जा रही मामले की जांच
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता के अंतिम संस्कार के बाद कर्म काण्ड करने जाने की बात कहकर उत्तराखंड जाते वक्त गिरफ्तार किए गए निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने दावा किया है कि उनके पास वैध पास है और प्रशासन को कोई गलतफहमी हुई है. उधर, उत्तराखंड पुलिस ने त्रिपाठी द्वारा चमोली जिले में जबरन बैरियर लांघने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं और कहा है कि अगर कानून उल्लंघन की बात सही पाई गई तो विधायक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  • केदारनाथ धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कही ये बात...
    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को कहा कि राज्य के तीर्थयात्री चार मई से राज्य स्थित केदारनाथ एवं अन्य हिमालयी मंदिर जा सकते हैं. रावत ने कहा कि चार मई से लोगों को कुछ पाबंदियों के साथ अंतर जिला आवागमन की इजाजत दी जा रही है, विशेष तौर पर उन जिलों में जो ग्रीन जोन में पड़ते हैं.
  • उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या हुई 1873
    UP Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गयी. राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गयी.
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा- राज्य में कोरोना संक्रमण के 47 मरीजों में से 24 ठीक हो चुके है
    मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ‘‘अभी तक 47 पॉजिटिव केस राज्य में आए हैं जिनमें से 24 ठीक हो गए हैं.’’राज्य में कोरोना को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण सहयोग देने के लिये कोरोना योद्धा के साथ ही प्रदेशवासियों को भी धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ''मुझे विश्वास है कि बहुत जल्द हम कोरोना मुक्त राज्य में शामिल हो जाएंगे.’’ 
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com