NDTV Khabar

उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

उत्तराखंड सरकार कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है.

खास बातें

  1. उत्तराखंड सरकार कक्षाओं में मोबाइल फोन प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है
  2. कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा- मंत्री
  3. छात्रों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता में दखलंदाजी नहीं- सरकार
देहरादून:

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt.) कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण कराके अंतिम निर्णय किया जाएगा. प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने कहा, ‘‘कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे.''

टिप्पणियां

 मंत्री ने बताया कि छात्रों के कक्षाओं में मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने को लेकर शिक्षकों और उनके माता-पिता की बढ़ती चिंता को दूर करने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव तैयार किया गया है.  रावत ने कहा कि इस प्रस्तावित कदम का मकसद कक्षाओं में छात्रों को अपने लेक्चर पर ज्यादा ध्यान देने में मदद करना भी है. 


हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार छात्रों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता में दखलंदाजी नहीं करना चाहती है लेकिन उन्हें मोबाइल फोन से ध्यान बंटने की समस्या से दूर रखना और कक्षाओं में होने वाले लेक्चर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने में मदद करना चाहती है. रावत ने कहा कि अगर ज्यादातर छात्रों का मत प्रतिबंध के पक्ष में होता है तो उन्हें कक्षा शुरू होने से पहले अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करने को कहा जायेगा या कक्षाओं के बाहर लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी जहां वे अपना फोन रख सकें. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... राजगढ़ के थप्पड़ कांड को लेकर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार और कलेक्टर से जवाब मांगा

Advertisement