टी-20 वर्ल्ड कप : हर मैच के लिए सिर्फ 250 पाकिस्तानियों को मिलेगा वीज़ा

टी-20 वर्ल्ड कप : हर मैच के लिए सिर्फ 250 पाकिस्तानियों को मिलेगा वीज़ा

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम के हर मैच के लिए भारत सिर्फ 250 पाकिस्‍तानी खेल प्रेमियों को वीज़ा देगा। इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 19 मार्च को होने वाला मैच शामिल है।

यानी पाकिस्तान चाहे भारत से भिड़े या किसी दूसरे देश से, स्टेडियम में उसके बस 250 क्रिकेट प्रेमी ही टीम की हौसला अफ़ज़ाई के लिए मौजूद रह सकेंगे। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़ ये फ़ैसला सुरक्षा वजहों से लिया गया है क्योकि पहले ऐसे कई मामले हुए हैं जिनमें मैच देखने आने के बाद कई पाकिस्तानी नागरिक वापस नहीं लौटे।

वीज़ा पांच दिन का होगा और इसे पाने के लिए क्रिकेट मैच के टिकट के अलावा सड़क, रेल या हवाई मार्ग से आने जाने का टिकट भी पेश करना होगा। भारत में कहां रहेंगे उसकी बुकिंग भी दिखानी होगी। भारत में उनके प्रवास के दौरान ख़ुफिया विभागों की उन पर कड़ी निगाह रहेगी। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को चिंता है कि मौक़े का फायदा उठा कर दर्शक के तौर पर किसी और तरह के तत्व भारत में घुसने की कोशिश न करें। हालांकि अधिकारी ने ये भी संकेत दिया है कि अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में पहुंचती है तो वीज़ा की तादाद बढ़ाई जा सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान को अपना पहला मैच 16 मार्च को कोलकाता में खेलना है। 19 मार्च को उसका मुकाबला भारत के साथ है। मोहाली में 22 मार्च को वो न्यूज़ीलैंड और 25 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के साथ भिड़ेगी। टीम अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो 30 मार्च को दिल्ली में खेलेगी और अगर फ़ाइनल में जगह बना पाती है तो 3 अप्रैल को कोलकाता में मैदान पर उतरेगी।