टी-20: एक टीम ऐसी, जिसमें पांच भारतीय और छह पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी हैं...

टी-20: एक टीम ऐसी, जिसमें पांच भारतीय और छह पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी हैं...

नई दिल्ली:

जब भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर महाभारत चल रही है, वहीं एक ऐसी टीम टी20 वर्ल्ड कप खेलने भारत आई है, जिसमे पांच भारतीय और छह पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी हैं। भारत और पाकिस्तान मूल के ये खिलाड़ी इस टीम में शानदार प्रदर्शन भी कर रहे हैं। यह टीम और कोई नहीं बल्कि ओमान की टीम है।

ओमान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को आयरलैंड को भी हराया है। यह वही आयरलैंड है, जो वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुका है। सिर्फ इतना ही नहीं ओमान टीम के कोचिंग स्टाफ में भी ज्यादा से ज्यादा भारत और श्रीलंकाई मूल के लोग हैं।

भारतीय मूल के जो पांच खिलाड़ी इस टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं, वे हैं मुनीश अंसारी, अजय लालचेता, जतिंदर सिंह, राजेश कुमार और वैभव वाटेगावकर
 
मुनीश अंसारी का जन्म इंदौर में हुआ है और उनकी तारीफ राहुल द्रविड़ और वसीम अकरम भी कर चुके हैं। मुनीश नेट प्रैक्टिस के दौरान सचिन तेंदुलकर और एंड्रू को भी आउट कर चुके हैं। अभी तक मुनीश को घरेलू मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है, लेकिन ओमान की टीम में उनका चयन हो चुका है। यह माना जाता है की मुनीश 140 से भी ज्यादा की रफ्तार से बोलिंग करते हैं।

अजय लालचेता का जन्म गुजरात के पोरबंदर में हुआ है और ओमान के टीम में उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में जगह मिली है। वह स्पिन बोलिंग भी कर लेते हैं। लालचेता सौराष्ट्र के लिए भी खेल चुके हैं। सौराष्ट्र के अंडर 16, अंडर 19 और अंडर 22 की टीम में उन्हें जगह मिल चुकी है।

सिर्फ लालचेता ही नहीं राजेश कुमार का जन्म भी गुजरात के पालन में हुआ है। वह राइट हैंड फास्ट बॉलर और लेफ्ट हैंड बैट्समैन हैं।

वैभव वाटेगावकर का जन्म 30 अगस्त 1982 को मुम्बई, महाराष्ट्र में हुआ है। बल्लेबाज के रूप में उन्हें जगह मिली है। उन्होंने अभी तक सिर्फ दो मैच खेले हैं। कोई बहुत बड़ा कमाल तो नहीं कर पाए हैं, लेकिन उम्मीद की जा रहा है कि आगे अच्छा खेलेंगे।

जतिंदर सिंह का जन्म लुधियाना में हुआ है। ओमान की टीम के वह एक अच्छे बल्लेबाज हैं। अभी तक ओमान टीम के लिए 10 टी20 मैच खेलते हुए करीब 18 की औसत से 175 रन बना चुके हैं।

सिर्फ इतना नहीं इस टीम का कोचिंग स्टाफ भी भारत का हैं। ओमान के स्पिन बोलिंग कोच सुनील जोशी हैं। सुनील जोशी भारत की तरफ से 15 टेस्ट और 69 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। 1999 में सुनील जोशी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 6 रन देकर पांच विकेट लिए थे। सुनील जोशी हैदराबाद व जम्मू-कश्मीर टीम के कोच भी रहे चुके हैं।

विजय भारद्वाज ओमान टीम के फील्डिंग कोच हैं। भारद्वाज भारत की तरफ से एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। भारद्वाज ने अपनी पहली सीरीज में शानदार ऑल राउंडिंग प्रदर्शन करते हुए "मैन ऑफ़ द सीरीज" अवार्ड जीता था। भारद्वाज कर्नाटक रणजी ट्रॉफी के कोच भी रह चुके हैं।

पाकिस्तान मूल के जो खिलाड़ी इस टीम में हैं,  वे हैं सुल्तान अहमद जो कप्तान हैं, खावर अली, ज़ीशान सिद्दिकी, बिलाल खान, अदनान इल्ल्यास और आमिर अली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका के दुलीप मेंडिस ओमान टीम के मुख्य बैटिंग कोच हैं जबकि रमेश रतनायके पेस बोलिंग कोच हैं। मेंडिस और रतनायके श्रीलंका के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। टीम हो तो ऐसी।