शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान पद छोड़ा

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान पद छोड़ा

शाहिद अफरीदी (फाइल फोटो)

कराची:

पाकिस्तान के आईसीसी विश्व टी20 में लचर प्रदर्शन के लिए आलोचनाएं झेल रहे शाहिद अफरीदी ने रविवार को कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि वे खेल के सबसे छोटे प्रारूप में खेलना जारी रखेंगे।

अपनी मर्जी से छोड़ी कप्तानी
अफरीदी की अगुवाई वाली टीम भारत में विश्व टी20 के सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। इस बीच उन्हें अपनी टिप्पणियों के लिए भी आलोचनाएं झेलनी पड़ी थीं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और इस 36 वर्षीय हरफनमौला खिलाड़ी ने संकेत दे दिए थे कि विश्व टी20 कप्तान के रूप में यह उनका आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है। अफरीदी ने ट्विटर पर जारी बयान में कहा, ‘आज मैं पाकिस्तान और दुनिया भर में अपने प्रशंसकों को सूचित करना चाहता हूं कि मैं अपनी मर्जी से पाकिस्तान टी20 टीम की कप्तानी छोड़ रहा हूं। ’ उन्होंने बयान में लिखा, ‘आज के दिन में खुदा का शुक्रगुजार हूं कि जिनकी बदौलत मैं अपनी मातृभूमि के सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए कप्तानी के अपने कर्तव्यों को निभाने में सफल रहा। मेरे लिए खेल के तीनों प्रारूपों में देश का नेतृत्व करना बड़ा सम्मान है।’

अफरीदी ने हालांकि साफ किया कि वह एक खिलाड़ी के रूप में टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। उधर पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने स्पष्ट किया कि इस हरफनमौला की टीम में जगह पक्की नहीं है।

98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले
सदाबहार क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपने करियर में पाकिस्तान की तरफ से 27 टेस्ट मैचों में 1716 रन बनाए और 48 विकेट लिए। उन्होंने 2010 में टेस्ट मैचों से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 398 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिनमें 8064 रन बनाने के अलावा 395 विकेट भी लिए। वह अब तक 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और उनके नाम पर 1405 रन के अलावा 97 विकेट भी शामिल हैं।

लगातार विवादों में फंसे रहे
विश्व टी20 के दौरान अफरीदी विवादों में भी फंस गए थे पहले उन्होंने यह बयान दिया कि उनके खिलाड़ियों को पाकिस्तान के बजाय भारत में अधिक प्यार मिलता है, जिसकी पाकिस्तान में कड़ी आलोचना की गई। बाद में पाकिस्तान ग्रुप चरण के तीन मैच गंवा बैठा जिनमें भारत के खिलाफ खेला गया मैच भी शामिल था। इससे वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया। उन्होंने मोहाली में टीम की हौसला अफजाई के लिए विशेष तौर पर कश्मीरी लोगों का आभार व्यक्त करके विवाद खड़ा कर दिया था। उनके इस बयान की बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कड़ी आलोचना की थी।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com