धोनी की कप्तानी, बुमराह और हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की एक रन की जीत के बड़े प्लस प्वाइंट

धोनी की कप्तानी, बुमराह और हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की एक रन की जीत के बड़े प्लस प्वाइंट

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी...

नई दिल्ली:

बांग्लादेश मैच के बाद भले ही कुछ पहलुओं पर टीम इंडिया की आलोचना हो रही हो, लेकिन यह मैच टीम इंडिया के लिए कुछ पॉजीटिव्स लेकर आया है। खुद धोनी भी दबाव में अपने युवाओं के इस प्रदर्शन को बड़ा प्लस मान रहे हैं। टीम इंडिया के लिए क्या रहे हैं वे प्लस प्वाइंट्स, आइये जानते हैं...

कैप्टन कूल की शानदार कप्तानी और विकेटकीपिंग वे अहम वजह जिसके चलते टीम इंडिया जीती। धोनी ने 2 स्टम्पिंग की और अंत में अपना धैर्य बरकरार रखते हुए एक अहम रन आउट किया। खुद धोनी ने अपनी कप्तानी और शांत दिमाग पर सवाल पूछे जाने पर कहा कि मुझे लगता है सबसे फायदेमंद यह साबित होता है कि आप सबकी सुनो और वह करो, जो आपको सही लगता है। अगर मुझे लगता है कि कुछ करना चाहिए तो मैं उसके साथ जाना पसंद करता हूं। हां, ऐसे हालात में एक खुले दिमाग के साथ रहना मददगार होता है। कई बार आप दबाव में एक दायरे के अंदर ही सोचते हैं और यहां पर दूसरों का सुझाव मददगार होता है, लेकिन आपको सब सुझावों का आकलन करना होता है और उसके लिए समय बहुत कम होता है।

मैच से दूसरा प्लस प्वाइंट रहा जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने इतने दबाव में उनके खुद के लिए खराब दिन होने के बावजूद शानदार वापसी कर टीम को जीत की उम्मीद दी। 17वें और 19वें ओवर में उन्होंने कुल 13 रन दिए, जिससे टीम इंडिया मैच में वापसी कर सकी। उन्होंने सभी गेंद यॉर्कर फेंकी।

बुमराह पर महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि अगर आप उनका अंतरराष्ट्रीय करियर देखें तो यह पहला ऐसा मैच है, जिसमें उन पर दबाव था। यह सिर्फ गेंदबाजी का दबाव नहीं, मैं उन्हें फील्डिंग के मामले में थोड़ा कमज़ोर मानता हूं। बांग्लादेश के खिलाफ मैच काफी अहम था। हम सब ये जानते थे और शुरुआत में आपसे पहली ही गेंद पर मिसफ़ील्ड हो जाए तो काफी दबाव होता है, जो उनकी गेंदबाजी में भी दिखा। फिर उन्होंने कैच भी छोड़ दिया। ऐसे समय में उन्हें बताना जरूरी था कि जो हुआ सो हुआ, उस पर सोचने से अब बल्लेबाज आउट नहीं हो जाएगा और उसके बाद उन्होंने जोरदार वापसी की।

तीसरा पॉजीटिव है हार्दिक पांड्या। उन्हें जो रोल दिया गया उसे उन्होंने बखूबी निभाने की कोशिश की..
एक बड़ा दिल दिखाया, जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार दिखे।

धोनी ने पांड्या पर कहा कि मुझे लगता है कि यह उनके लिए एक बहुत अच्छा मैच रहा। उसकी वजह यह कि उन्हें दबाव में गेंदबाजी करनी थी। अच्छी बात यह है कि वो ये करना चाहते थे और अपने प्लान के साथ तैयार थे। मुझे लगता है ये उनके लिए और टीम के लिए अच्छा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब उम्मीद यही कि इस दबाव भरे मैच में इस तरह के प्रदर्शन के बाद टीम इन पॉजीटिव्स के साथ आगे शानदार प्रदर्शन करेगी।