टी20 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान के कप्तान अफरीदी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान के कप्तान अफरीदी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड

शाहिद अफरीदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शनिवार को भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप का लीग मैच खेला जाएगा। इस मैच में कौन जीतेगा यह कहना तो मुश्किल है, लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि दोनों टीमें शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों के दिल जीतने में कामयाब होंगी।

क्या आप जानते है कि इस वर्ल्ड कप के सबसे बुजुर्ग कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिस रिकॉर्ड का हकदार कोई भी खिलाड़ी नहीं बनना चाहता है न ही अफरीदी ने ऐसा चाहा होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड अफरीदी के नाम है। अफरीदी टी20 वर्ल्ड कप के पहले कप्तान हैं जिनके नाम यह रिकॉर्ड है। अफरीदी 31 इनिंग्स में पांच बार शून्य पर आउट हुए हैं। इस रिकॉर्ड ने न सिर्फ अफरीदी ल्कि श्रीलंका के बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान को भी परेशान करके रखा है। दिलशान भी पांच बार शून्य पर आउट हो चुके हैं और इस लिस्ट में वह दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन अफरीदी के नाम कई ऐसे रिकार्ड्स भी हैं, जिसे लेकर वह खुश होंगे।

शाहिद अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेजी से रन बनाए हैं, कहने का मतलब यह है कि टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से किसी ने रन बनाए हैं तो वह हैं शाहिद अफरीदी। अफरीदी ने 31 इनिंग्स में करीब 20 की औसत से 505 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 156 के करीब रहा। स्ट्राइक रेट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के इमरान नज़ीर हैं और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के केविन पीटरसन।

टी20 वर्ल्ड कप में शाहिद अफरीदी ने अपने आपको एक कामयाब बॉलर के रूप में भी साबित किया है। अगर टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात किया जाए तो अफरीदी 31 मैच खेलते हुए 37 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं, जबकि श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पहले स्थान पर हैं। मलिंगा ने 31 मैच खेलते हुए 38 विकेट लिए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन अगर टी20 की बात की जाए तो अफरीदी 95 मैच खेलते हुए 95 विकेट हासिल कर चुके हैं। किसी भी बॉलर के नाम टी20 में यह सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। शाहिद अफरीदी के नाम सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है।