NDTV Khabar

टी-20 वर्ल्ड कप : यह पहली बार है जब टीम इंडिया अपना पहला मैच हारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टी-20 वर्ल्ड कप : यह पहली बार है जब टीम इंडिया अपना पहला मैच हारी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

2007 से लेकर 2016 तक भारत छह बार टी-20 वर्ल्ड कप खेल चुका है। 2014 तक टीम इंडिया ने हर वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच जीता, लेकिन 2016 के वर्ल्ड कप में यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड से टी-20 वर्ल्ड कप का अपना पहला मैच हार गई और यह भी अपने घरेलू मैदान पर। इस हार के साथ टीम इंडिया के ऊपर दबाव बढ़ गया है।

2007 वर्ल्ड कप का पहला मैच
2007 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ था, लेकिन बारिश की वजह से यह मैच धुल गया था और दोनों टीम को एक-एक अंक मिला था। टीम इंडिया का दूसरा मैच में पाकिस्तान के साथ था जो सुपर ओवर में गया और भारत ने जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का गौरव हासिल किया।

दूसरे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश को हराया
अगर दूसरे वर्ल्ड कप की बात की जाए तो टीम इंडिया ने अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और मैच 25 रन से जीत लिया था। टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 रन बनाए थे और बांग्लादेश की पारी 155 रन पर सिमट गई थी। इस वर्ल्ड कप में भारत सेमी-फाइनल तक नहीं पहुंच पाया था। लीग मैच के दौरान इंग्लैंड, वेस्ट-इंडीज और साउथ अफ्रीका से हार गया था।


तीसरे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान हारा
तीसरे वर्ल्ड कप के अपने पहला मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराया था। 10 मई 2010 को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया को सात विकेट से जीत मिली थी। अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में सिर्फ 115 रन बना पाई थी और टीम इंडिया ने तीन विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। लेकिन लीग मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट-इंडीज और श्रीलंका से हारने की वजह से टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इंग्लैंड इस वर्ल्ड कप को जीतने में कामयाब हुआ था।

टिप्पणियां

2012 के वर्ल्ड कप में भी अफगानिस्तान हारा
2012 के वर्ल्ड कप में भी फिर टीम इंडिया और अफगानिस्तान का आमना-सामना हुआ। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 159 रन बनाए थे जबकि अफगानिस्तान की पूरी टीम 136 रन पर ऑल-आउट हो गई थी और टीम इंडिया को 23 रन से जीत हासिल हुई थी। भारत की ओर से विराट कोहली ने शानदार 50 रन की पारी खेली थी। इस टूर्नामेंट में भी टीम इंडिया सेमी-फाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी। वेस्ट-इंडीज ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

2014 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को किया परास्त
2014 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। जैसा कि हम जानते हैं कि टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया, पाकिस्तान से कभी भी नहीं हारी है, इस मैच में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। 21 मार्च 2014, ढाका में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था। भारत इस वर्ल्ड कप में फाइनल तक भी पहुंचा था लेकिन फाइनल में श्रीलंका से 6 विकेट से हार गया था और दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया था।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement