T20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबलों में यह खिलाड़ी रहे हैं जीत के सूत्रधार

T20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबलों में यह खिलाड़ी रहे हैं जीत के सूत्रधार

मोहाली:

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का आखिरी लीग मैच मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी और 31 मार्च को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। इससे पहले दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में चार मैच खेल चुकी हैं जिसमें से दो में भारत को जीत मिली है और दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच 22 सितम्बर 2007 को खेला था जिसमें भारत को 15 रन से जीत मिली थी। फिर 2010 और 2012 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ी थीं लेकिन इन दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मैच 30 मार्च 2014 को खेला गया था और इस मैच को भारत ने 73 रन से जीता था। भारत के मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच यह टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मैच है तो कौन है वह खिलाड़ी जो कमाल कर चुके हैं -

युवराज सिंह ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। जब-जब युवराज ने टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक लगाए हैं तब-तब भारत को जीत मिली है। 2007 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मैच में युवराज सिंह की वजह से भारत को जीत मिली थी। इस मैच में युवराज ने सिर्फ 30 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन बनाए थे जिसमें पांच छक्के और पांच चौके शामिल थे। 30 मार्च 2014 को खेले गए मैच में भी युवराज सिंह ने 43 गेंदों में 60 रन बनाए थे और भारत को जीत मिली थी। सिर्फ इतना ही नहीं, युवराज सिंह टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाज़ी करते हुए भी तीन विकेट ले चुके हैं।
 
रोहित शर्मा भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक लगा चुके हैं। 7 मई 2010 को केंसिंग्टन ओवल में दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच में रोहित शर्मा ने शानदार 79 रन की पारी खेली थी जिसमें छह छक्के और चार चौके शामिल थे, लेकिन भारत यह मैच हार गया था। युवराज और रोहित शर्मा को छोड़कर भारत की तरफ से कोई भी खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक नहीं बना पाया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन जैसे खिलाड़ी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ जो दो जीत मिली है उस जीत के हीरो डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन रहे हैं। वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं जिसमे दो अर्धशतक भी शामिल हैं। वॉर्नर के बाद जिस दूसरे खिलाड़ी ने भारत के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं वह शेन वॉटसन है। वॉटसन भारत के खिलाफ दो अर्धशतक बना चुके हैं और अगर भारत को रविवार का मैच जीतना है तो इन दोनों बल्लेबाज़ों को रोकना होगा।

आर अश्विन एक ऐसे गेंदबाज हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड  कप में एक ही मैच में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। 30 मार्च, 2014 को ढाका के मैदान पर खेले गए मैच में अश्विन ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 3.2 ओवरों में 11 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे। यह टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे शानदार गेंदबाज़ी रही है। अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच विकेट ले चुके हैं।