T20 विश्व कप : Aus के खिलाफ 3.5 साल से नहीं हारा भारत, लेकिन चौकन्ना रहना पड़ेगा

T20 विश्व कप : Aus के खिलाफ 3.5 साल से नहीं हारा भारत, लेकिन चौकन्ना रहना पड़ेगा

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद भारतीय कप्तान धोनी (फाइल फोटो : रॉयटर्स)

मोहाली:

भारत को अपना आख़िरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मोहाली में 27 तारीख़ को खेलना है। टीम इंडिया को पिछले साढ़े तीन साल के वक्त में ऑस्ट्रेलिया ने कभी भी टी-20 में नहीं हराया है लेकिन फिर भी भारतीय टीम को सावधान रहने की कई वजहें हैं। मोहाली में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच का अंजाम चाहे जो भी हो,  भारत और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर का रोमांच अलग मुकाम पर होगा। हालांकि बस दो महीने पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर शिकस्त दी, वह भी 5 वनडे की सीरीज़ में हारने के बावजूद (ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज़ में 1-4 से भारत हारा था), टीम इंडिया और उनके प्रशंसकों के ज़हन में लगातार जीत की तस्वीरें उनका हौसला ज़रूर बढ़ाएंगी।

12 में से 8 मैच भारत के नाम

रिकॉर्ड के लिहाज़ से भी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बेहद मज़बूत नज़र आती है। दोनों ही टीमों के बीच अब तक हुए 12 में से 8 मैच में टीम इंडिया को ही जीत मिली है। यही नहीं पूर्व विश्व चैंपियन भारत पिछले पांच T20 मैच में ऑस्ट्रेलिया से नहीं हारा है। भारत को आख़िरी बार ऑस्ट्रेलिया से सितंबर 2012 में हार का सामना करना पड़ा था यानी क़रीब साढ़े तीन साल से ऑस्ट्रेलिया भारत को T20 में शिकस्त देने में नाकाम रहा है। फिर भी भारत के लिए चौकन्ना रहने की ज़रूरत है क्योंकि पाकिस्तान और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टीम इंडिया को जीत के लिए अच्छी मशक्कत करनी पड़ी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के लिए अपना जौहर दिखाने का वक्त आ गया है। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच के दौरान दबाव में टीम इंडिया की फ़ील्डिंग ने सबको बड़ा झटका दिया। बेहद संतुलित और मज़बूत टीम होने के बावजूद भारतीय टीम में कमियां हैं इससे इंकार नहीं किया जा सकता। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बड़े इम्तिहान से पहले टीम इंडिया को बस अपनी ग़लतियों के दरवाज़े को बंद करने की ज़रूरत होगी। टीम मैनेजमेंट और कैप्टन कूल को इस बात का अच्छी तरह अंदाज़ा है।