NDTV Khabar

टी20 वर्ल्ड कप : गजब के हैं ये स्पिन गेंदबाज, जो थे अनजाने, लेकिन अब हैं हीरो

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टी20 वर्ल्ड कप : गजब के हैं ये स्पिन गेंदबाज, जो थे अनजाने, लेकिन अब हैं हीरो

ईश सोढ़ी... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जब स्पिन गेंदबाज़ी की बात होती है, लोग शेन वार्न या अनिल कुंबले का नाम लेते हैं। वार्न और कुंबले दुनिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर रहे हैं। अगर भारत की बात की जाए तो कई स्पिनरों ने वर्ल्ड क्रिकेट में नाम कमाया है, लेकिन इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में कई युवा स्पिन गेंदबाज जो अब तक अनजान थे, लेकिन शानदार प्रदर्शन की वजह से इस वर्ल्ड कप में हीरो बन गए हैं। इसमें से एक गेंदबाज भारतीय मूल का है।

पहले तीनों बॉलर एशिया के हैं
अफगानिस्तान इस बार वर्ल्ड कप टी-20 के सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाया, लेकिन अफगानिस्तान की तरफ से दो स्पिन गेंदबाज़ों ने शानदार बॉलिंग करते हुए विकेट लेने में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अफगानिस्तान के स्पिन बॉलर मोहम्मद नबी इस टी20 वर्ल्ड कप में 7 मैचों में 12 विकेट के साथ पहला स्थान पर हैं। नबी के बाद दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के ही रशीद खान हैं। रशीद खान लेग स्पिनर हैं और इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 11 विकेट लिए हैं। बांग्लादेश के शकीब उल हसन दस विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

न्यूज़ीलैंड के स्पिन गेंदबाज़ों ने किया है कमाल
ईश सोढ़ी ने इस वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की है। ईश सोढ़ी न्यूज़ीलैंड के बेहतरीन लेग स्पिनर हैं। ईश सोढ़ी ने पांच मैच खेलते हुए 10 विकेट लिए हैं। अगर इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने की बात की जाए तो सोढ़ी चौथे स्थान पर हैं। 15 मार्च 2016  को सोढ़ी ने भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी करते हुए चार ओवर 18 रन देकर तीन विकेट लिए थे। सोढ़ी ने इस वर्ल्ड कप में खेले हर मैच में विकेट लिया है। बांग्लादेश के खिलाफ भी सोढ़ी ने तीन विकेट लिए थे। 31 अक्टूबर 1992 को पंजाब के लुधियाना में उनका जन्म हुआ था। वह जब चार साल के थे, तब उनका परिवार न्यूजीलैंड जाकर बस गया।

टिप्पणियां
पांचवें स्थान पर मिचेल सेंटनर हैं। सेंटनर न्यूजीलैंड के युवा लेग ब्रेक बॉलर हैं, इस वर्ल्ड कप में उन्होंने अपनी प्रतिभा दिखाई है। सेंटनर ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अच्छी बॉलिंग करते हुए पांच मैचों में 10 विकेट लिए हैं।  भारत के खिलाफ सेंटनर ने शानदार बॉलिंग करते हुए चार ओवर में 11 रन देकर चार विकेट लिए थे और “मैन ऑफ़ द मैच” का अवार्ड भी जीता था।

वेस्टइंडीज के सैमुएल बद्री भी पीछे नहीं
वेस्टइंडीज के सैमुएल बद्री मौजूदा दौर में वेस्टइंडीज के सबसे बेहतरीन लेग ब्रेक गेंदबाज़ हैं। इस वर्ल्ड कप में बद्री ने शानदार प्रदर्शन किया है।  इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में भी बद्री ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए पहले ओवर में जैसन रॉय को आउट किया और इंग्लैंड के ऊपर दबाव बना दिया। फाइनल मैच में बद्री ने चार ओवर बॉलिंग की और सिर्फ 16  रन देकर 2 विकेट लिए। 20 मार्च 2016 को श्रीलंका के खिलाफ बद्री ने अच्छी बॉलिंग करते हुए चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट लिए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ भी बद्री ने चार ओवर में 14 देकर तीन विकेट हासिल किए थे। इस वर्ल्ड कप में बद्री ने 9 विकेट लिए हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement