NDTV Khabar

टी20 वर्ल्ड कप : जानिए फाइनल में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बने

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टी20 वर्ल्ड कप : जानिए फाइनल में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बने
नई दिल्ली: जब वेस्टइंडीज को आखिर ओवर में 19 रन की जरुरत थी, तब वेस्टइंडीज के सभी खिलाड़ी चुपचाप बैठे हुए थे, लेकिन कप्तान डैरेन सैमी सबसे ज्यादा खुश नज़र आ रहे थे। ऐसा लग रहा था कि जैसे सैमी को पता था कि वेस्टइंडीज मैच जीतने जा रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ इस फाइनल मैच में 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज चार विकेट से जीता और इस जीत के हीरो मार्लोन सैमुएल्स के साथ-साथ कार्लोस ब्रेथवेट भी रहे। सैमुएल्स ने 66 गेंदों पर शानदार 85 रन बनाए, जबकि ब्राथवेट ने तेज खेलते हुए 10 गेंदों पर 32 रन का योगदान दिया। उन्होंने आखिर ओवर में लगातार चार छक्के लगाते हुए वेस्टइंडीज को जीत दिलवाई। चलिए जानते हैं इस मैच में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बने :

टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए जीत
इंग्लैंड ने जब वेस्टइंडीज के सामने 156 रन का लक्ष्य रखा, तब ऐसा लग रहा था कि शायद वेस्टइंडीज यह मैच जीत न सके, क्योंकि यह टी-20 वर्ल्ड कप का सबसे ज्यादा लक्ष्य था। यह लक्ष्य और दूर लगने लगा था, जब वेस्टइंडीज ने 11 रन पर तीन विकेट गवा दिए थे। इसमें गेल और सेमीफाइनल के हीरो सिमोंस भी शामिल थे। सैमुएल और ब्राथवेट की शानदार पारियों की वजह से वेस्टइंडीज ने फाइनल मैच जीता। वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए जीता, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज तक कोई भी टीम टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इतने रन का पीछा करते हुए नहीं जीती थी।

मार्लोन सैमुएल ने बनाया अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड
मार्लोन सैमुएल ने शानदार खेलते हुए फाइनल मैच में 85 रन बनाए, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज तक किसी भी खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इतने रन नहीं बनाए थे। इससे पहले जो रिकॉर्ड था वह भी सैमुएल के नाम था। 2012 में जब वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप जीता था तब सैमुएल ने शानदार 78 रन बनाए थे, जो टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन थे।

सैमुएल के नाम टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में दो बार 'मैन ऑफ़ द मैच' बनने का रिकॉर्ड
आज तक कोई भी खिलाड़ी फाइनल मैच में दो बार 'मैन ऑफ़ द मैच' नहीं बना है, लेकिन मार्लोन सैमुएल ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए फाइनल मैच में सैमुएल के शानदार 85 रन की वजह से उन्हें 'मैन ऑफ़ द मैच' का अवॉर्ड मिला। साल 2012 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में जब वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 36 रन से हराया था। उस मैच भी सैमुएल ने शानदार 78 की पारी खेला था और 'मैन ऑफ़ द मैच' का ख़िताब भी जीता था।

टिप्पणियां
एक साथ महिला और पुरुष टीम द्वारा वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड
आज तक किसी भी देश की महिला और पुरुष टीम ने एक साथ टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीता था, लेकिन रविवार को यह रिकॉर्ड भई कायम हुआ। वेस्टइंडीज के महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया। फाइनल मैच में 148 रन का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज के महिला टीम ने 19.3 ओवर में दो विकेट गवा कर यह लक्ष्य हासिल किया। फिर वेस्टइंडीज की पुरुष टीम भी फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराया।   

दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड
रविवार को वेस्टइंडीज ने जब वर्ल्ड कप जीता तो, उसके नाम और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम हुआ। यह रिकॉर्ड है दो बार टी-20 वर्ल्ड जीतने का। इसे पहले 2012 में भी वेस्टइंडीज टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। आज तक कोई भी टीम दो बार टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पायी थी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement