टॉप ऑर्डर को लेकर चिंता, कोहली पर ज़रूरत से ज्यादा निर्भर टीम इंडिया : मोहम्मद कैफ़

टॉप ऑर्डर को लेकर चिंता, कोहली पर ज़रूरत से ज्यादा निर्भर टीम इंडिया : मोहम्मद कैफ़

मोहम्मद कैफ

नई दिल्ली:

भारतीय टीम विश्व कप में अब दो मैचों के बाद 1 जीत और 1 हार के साथ सेमीफ़ाइनल की दौड़ में बरकरार है लेकिन एक चिंता जो टीम इंडिया और उसके फ़ैन्स को सता रही है वो है टीम इंडिया के मज़बूत बल्लेबाज़ी लाइन-अप का लगातार फ़ेल होना। जब भी मुश्किल पिच आई टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने हाथ खड़े कर दिए और ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। ये लगातार होता जा रहा है।

एशिया कप में जब पाकिस्तान के खिलाफ़ एक अच्छे गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने टीम इंडिया को महज़ 84 रनों का पीछा करना था तब टीम ने अपने पहले 3 विकेट महज़ 8 रनों पर गंवा दिए। संकटमोचक साबित हुए विराट कोहली जिनकी 51 गेंदों पर खेली गई 49 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 5 विकेट से माच जीता फिर बारी आई वर्ल्ड टी-20 में पाकिस्तान के खिलाफ़ मैच की तो 119 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने एक बार फिर 23 रनों पर अपने 3 बल्लेबाज़ खो दिए। एक बार फिर विराट की 37 गेंद पर नाबाद 55 रनों की पारी ने टीम इंडिया की नैया पार लगाई और जो एक मैच कीवी टीम के खिलाफ विराट के लिए अच्छा नहीं रहा वहां टीम इंडिया बड़े अंतर ने हारी और 127 रनों का भी पीछा नहीं कर सकी।

विराट पर ये ज़रूरत से ज्यादा निर्भरता टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है और एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने बताया की टीम को इससे जल्दी ही निपटने की जरूरत है।

चिंता की बात इसलिए है क्योंकि बहुत ज्यादा भार विराट कोहली के ऊपर आ जाता है। अगर उनकी पिछली दो पारियों की ही बात कर लें जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ़ खेली, एशिया कप और वर्ल्ड टी-20 में जहां उन्होंने 49 और 55 नाबाद रनों की पारी खेली। ऐसा लग रहा है कि अगर वो इन मैचों में या फिर ऐसी पिचों पर जहां भारत खेल रहा है वहां लो स्कोरिंग मैचों में भी भारत विराट कोहली के बगैर जीत नहीं सकता।

किसी और बल्लेबाज़ ने ऐसी तकनीक दिखाई नहीं है, चाहे वो रोहित हो या शिखर या फिर रैना की भी बात करें। यहां तक की युवराज भी, हां उन्होंने पिछला मैच अच्छा खेला अच्छी साझेदारी की, लेकिन जितना हम अपनी मज़बूत बल्लेबाज़ी की बात करें जैसे ही सीमिंग कंडीशन्स या स्पिनिंग ट्रैक मिलता है तो हमारी बल्लेबाज़ी की एक्सपोज़ हो जाती है। वरना पाटा पिचों पर ही हमारी बल्लेबाज़ी मज़बूत दिखती है लेकिन मुश्किल हालात में सिर्फ विराट कोहली ही नज़र आते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बांग्लादेश के खिलाफ़ टीम पर थोड़ा कम दबाव होगा। ऐसे में पिच अगर मुश्किल भी हुई तो यहां पर टॉप आर्डर को दिखाना होगा कि आखिर क्यों उन्हें विश्व के सबसे मज़बूत बल्लेबाज़ी लाइन-अप में शुमार किया जाता है।