NDTV Khabar

विराट का बैट मैदान पर ही नहीं मैदान के बाहर भी कर रहा 'कमाल', कमाई में पीछे हुए धोनी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट का बैट मैदान पर ही नहीं मैदान के बाहर भी कर रहा 'कमाल', कमाई में पीछे हुए धोनी

विराट कोहली के बैट का स्पॉन्सर एमआरएफ़ है (फाइल फोटो)

विराट कोहली आज टीम इंडिया के गो-टू मैन हैं या फिर यूं कहें कि संकटमोचक हैं। जब भी टीम मुसीबत में होती है, कोहली टीम की नैया पार लगाते हैं, लेकिन विराट का बल्ला मैदान पर ही नहीं मैदान के बाहर भी कमाल कर रहा है। विराट सिर्फ़ रन ही नहीं बल्कि 'धन मशीन' भी बन गए हैं। अब उन्होंने बल्ले से होने वाली कमाई के मामले में कप्तान धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है।

विराट के बैट का स्पॉन्सर एमआरएफ़ है, जो उन्हें इस करार के लिए 8 करोड़ रुपए देता है, वहीं धोनी के बल्ले का स्पॉन्सर स्पार्टन है, जिससे उन्हें 6 करोड़ रुपए मिलते हैं। इस लिस्ट में डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी को 3.5 करोड़, और रोहित शर्मा, शिखर धवन और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए मिलते हैं।

बल्ले की स्पॉन्सरशिप
विराट - 8 करोड़
धोनी - 6 करोड़
डिविलियर्स - 3.5 करोड़
गेल - 3 करोड़
रोहित - 3 करोड़
शिखर - 3 करोड़


जूते-कपड़ों के लिए 2 करोड़
इसके अलावा कोहली को मैदान पर कपड़ों और जूतों के प्रचार के लिए 2 करोड़ रुपए मिलते हैं। यही नहीं फ़ोर्ब्स मैगज़ीन की पिछले महीने रिलीज़ हुई रिपोर्ट में कोहली को भारत का सबसे ज्यादा कमाऊ खिलाड़ी बताया गया। फ़ोर्ब्स के मुताबिक कोहली ने 2015 में 11.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर्स की कमाई की जो करीब 75 करोड़ रुपए होती है।

आखिर क्यों कोहली हैं पहली पसंद
अब सवाल यह उठता है कि आखिर विराट स्पॉन्सर्स की पहली पसंद क्यों बनते जा रहे हैं। इसका जवाब आपको उनके प्रदर्शन से मिल जाएगा। वे उस समय प्रदर्शन करते हैं जब बाकी उम्मीद हार चुके होते हैं। वे उन मैचों में सबसे अच्छा खेलते हैं जहां सबसे ज्यादा भावनाएं जुड़ी होती हैं। विराट कोहली शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ़ मैन ऑफ़ द मैच भी बने और कप्तान धोनी और विपक्षी टीम के खिलाड़ियों ने उनकी तारीफ़ के पुल बांधने शुरू कर दिए। यही नहीं शोएब मलिक ने तो पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को उनसे सीखने की सलाह तक दे डाली। उस पारी के दौरान विराट ने नए रिकॉर्ड्स भी बनाए और सचिन की बराबरी भी की।

पिछले वर्ष धोनी थे सबसे अमीर खिलाड़ी
महेंद्र सिंह धोनी पिछले वर्ष फ़ोर्ब्स मैगज़ीन के अनुसार भारत के सबसे अमीर खिलाड़ी रहे। फ़ोर्ब्स की सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची में धोनी 23वें नंबर पर रहे। धोनी की अनुमानित कमाई 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई गई जो करीब 200 करोड़ रुपए होते हैं और यह तब है जब धोनी टेस्ट की कप्तानी छोड़ चुके हैं।

दोनो टीमों के बीच अंतर विराट
भारत-पाक को लेकर शोएब मलिक की यह बात सिर्फ़ हाल ही के मैच पर ही नहीं बल्कि विराट के भारतीय टीम में आने के बाद से हर मैच पर फ़िट होती है। विराट का रिकॉर्ड इस बात की गवाही देता है-

टिप्पणियां

पाकिस्तान के खिलाफ़ 6 टी-20 मैच में 254 रन, बेस्ट 78*,  औसत 84.66, स्ट्राइक रेट 118.69, वहीं पाकिस्तान के ही खिलाफ़ लक्ष्य का पीछा करते हुए -  4 मैचों में 218  रन, 218 के औसत से आए हैं (वो एक बार महज़ एशिया कप में आउट हुए)।

पाकिस्तान के खिलाफ़ रन बनाने की तो विराट की कुछ खास चाहत है, लेकिन वो बाकी टीमों को भी नहीं बख्शते। टी-20 मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट 83.60 की औसत से रन बनाते हैं (18 मैचों में 836 रन, 9 अर्धशतक की मदद से बनाए और 8 बार नॉटआउट रहे)। वहीं सफल रन चेज़ में विराट का औसत 109.16 हो जाता है ( 14 पारियां, 655 रन, 8 नॉट आउट, 7 फ़िफ़्टी)।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement