NDTV Khabar

वर्ल्ड टी-20 : प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए विराट को चुनौती दे रहे हैं रूट?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्ड टी-20 :  प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए विराट को चुनौती दे रहे हैं रूट?

विराट कोहली ने टूर्नामेंट में अब तक 136.50 के औसत से 273 रन बनाए हैं।

नई दिल्ली:

टी-20 वर्ल्ड कप के निर्णायक दौर में पहुंचने के बाद चैंपियन टीम के साथ-साथ क्रिकेटप्रेमी यह कयास लगाने में भी जुटे हैं कि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट खिताब किसके नाम होगा। इस खिताब के लिए फिलहाल टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का दावा सबसे मजबूत है। विराट को यदि कोई खिलाड़ी मुकाबला देता नजर आ रहा है तो वह हैं इंग्‍लैंड के जो रूट।

इन दोनों के अलावा इंग्‍लैंड के लिए धुआंधार बल्लेबाजी करने वाले जोस बटलर और सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हारकर बाहर हुई किवीज टीम के एम. सेंटनर व भारतीय मूल के इश सोढ़ी भी दावेदारों की सूची में हैं। हालांकि वेस्‍टइंडीज के हाथों मिली सात विकेट की हार के साथ ही टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप में अभियान खत्म हो चुका है, लेकिन प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए कोहली का दावा बरकरार है।

पांच मैचों में बनाए 136 के औसत से 273 रन
विराट कोहली ने प्रतियोगिता के पांच मैचों में 273 रन (औसत 136.50) बनाए । सेमीफाइनल में इंडीज के खिलाफ 89* उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। अपनी इस पारी में टीम इंडिया की रनसंख्‍या (192) के लगभग आधे रन विराट के ही बल्ले से आए। दुर्भाग्य से इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। चेज करने में कमाल का औसत व स्‍ट्राइक रेट (146.77 ) के साथ ही ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के खिलाफ अकेले दम पर मैच भारत के पक्ष में मोड़ने की बात भी विराट के पक्ष में जाती है।


टिप्पणियां

जो रूट के पांच मैचों में हैं 195 रन
इंग्लैंड के जो रूट ने टूर्नामेंट के पांच मैचों में अब तक 48.75 के औसत से 195 रन बनाए हैं। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दिलाने के मामले में जेसन राय के अलावा जो रूट का भी अहम योगदान रहा है। रूट का स्‍ट्राइक रेट (145.52) भी इस समय विराट से कुछ कम है। इंग्‍लैंड के एक और खिलाड़ी जो बटलर ने भी धमाकेदार बल्‍लेबाजी (औसत 51.66) से हर किसी को ध्‍यान आकर्षित किया है। उनका स्‍ट्राइक रेट 158.16 का है और 66 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। जेसन राय ने अब तक पांच मैचों में 36 रन के आसपास के औसत और 151.23 के स्‍ट्राइक रेट से 183 रन बनाए हैं। टी-20 क्रिकेट में उन्होंने अपने इनोवेटिव शॉट से हर किसी को अपना मुरीद बनाया है।

गेंदबाजी में कीवी गेंदबाज सेंटनर और सोढ़ी के 10-10 विकेट
गेंदबाजी की बात करें तो किवी टीम के सेंटनर और इश सोढ़ी इस समय टूर्नामेंट के सबसे ज्‍यादा विकेट (सुपर 10 में ) लेने वाले गेंदबाज हैं। इन दोनों के ही 10-10 विकेट हैं। गेंदबाजी औसत के मामले में जहां सेंटनर (11.40) अपने साथी गेंदबाज सोढ़ी (12.00) से बेहतर रहे हैं वहीं इकनोमी के मामले में  में सोढ़ी (6.1) ने सेंटनर (6.27) से बेहतर प्रदर्शन किया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement