टी20 : जानिये कब-कब विराट कोहली ने की कंगारुओं की धुलाई

टी20 : जानिये कब-कब विराट कोहली ने की कंगारुओं की धुलाई

विराट कोहली....

नई दिल्ली:

रविवार को ऑस्ट्रेलिया खिलाफ विराट कोहली की पारी को कई दिनों तक याद किया जाएगा। उनकी बल्लेबाजी देखने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की वह शानदार पारी याद आ रही है, जो सचिन 1998 में शारजाह के मैदान पर खेले थे।

कोहली की तरह सचिन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने दम पर मैच जितवाया था। उस वक्त शारजाह के मैदान पर धूल का नहीं, बल्कि सचिन के रनों का तूफान आया था। इस मैच में सचिन के शानदार 143 रनों की वजह से भारत फाइनल में पहुंचा था। फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में भी सचिन तेंदुलकर शानदार खेलते हुए 134 रनों की पारी खेले थे और भारत को जीत मिली थी। उस वक्त सबकी जुबान पर सचिन का ही नाम था, जैसे आज विराट कोहली का है।

सचिन की सलाह से विराट को फायदा
2014 में जब विराट कोहली अपनी फॉर्म को लेकर जूझ रहे थे तब सचिन तेंदुलकर ने ही उन्हें अपनी बैटिंग शैली में बदलाव की सलाह दी थी। विराट ने मुंबई में सचिन की देखरेख में ट्रेनिंग भी की थी। किस्मत देखिये सचिन की सलाह की वजह से आज विराट कोहली शानदार खेल रहे हैं। यह पहला मैच नहीं था जहां विराट ने ऑस्ट्रेलिया को धो डाला है। 2016 में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई शानदार पारियां खेली हैं।  टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भी विराट ने शानदार प्रदर्शन किया था। विराट की वजह से भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ यह मैच जीता था और ईडन गार्डन के मैदान पर सचिन ने खुद मौजूद रहकर विराट का मनोबल बढ़ाया था।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए
विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। कोहली ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। कोहली-9 मैच खेलते हुए करीब 67 की औसत से 401 रन बना चुके हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। विराट कोहली भारत की तरफ से इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार अर्धशतक मारे हैं और सबसे बड़ी बात यह है यह चारों अर्धशतक कोहली ने 2016 में मारे हैं।

2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन
2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 में विराट ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने हर अंतरराष्ट्रीय टी20 के हर मैच मे अर्धशतक ठोका है। सबसे बड़ी बात यह है कि हर मैच में भारत को जीत मिली है। 26 जनवरी 2016  को कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड के मैदान पर शानदार 90 रन बनाए थे और यह कोहली का टी20 में सर्वाधिक स्कोर है और इस मैच को भारत ने 37 रन से जीता था। फिर 29 जनवरी को मेलबर्न के मैदान पर कोहली ने शानदार 59 की पारी खेली और भारत इस मैच को 27 रन से जीता। 31 जनवरी  2016 को दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20  मैच खेला गया था और इस मैच में भी कोहली ने 50 रन बनाए थे और भारत इस मैच को सात विकेट से जीता था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का शानदार औसत
शायद ही आपने ऐसा कोई खिलाड़ी देखा होगा, जिसने ऑस्ट्रेलिया जैसी शानदार टीम के खिलाफ ऐसा बेहतरीन प्रदर्शन किया हो। 2016 में कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलते हुए 281 रन बना चुके हैं, चारों में से तीन मैचों में कोहली नॉट आउट रहे हैं और कोहली का औसत 281 है। भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा रन बनने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम है। कोहली 42 मैच खेलते हुए करीब 57 की औसत से 1552 रन बना चुके हैं।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com