टी-20 वर्ल्ड कप : वेस्टइंडीज के ये चार खिलाड़ी जो पड़ सकते हैं किसी पर भी भारी

टी-20 वर्ल्ड कप : वेस्टइंडीज के ये चार खिलाड़ी जो पड़ सकते हैं किसी पर भी भारी

क्रिस गेल का फाइल फोटो

नई दिल्ली:

इस बार टी20 वर्ल्ड कप कौन जीतेगा, इसे लेकर बहस जारी है। इस बहस में हर मैच के बाद राय बदलती जा रही है और आगे भी ऐसा होता रहेगा। कुछ दिन पहले भारत को वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था, लेकिन न्यूज़ीलैंड से पहला मैच हारने के बाद भारत के लिए सोच में थोड़ा परिवर्तन आया है।

वेस्टइंडीज को लोग वर्ल्ड कप का दावेदार फिलहाल नहीं मान रहे थे, लेकिन इंग्लैंड को बुरी तरह हराने के बाद वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप जीतने की संभावना थोड़ी बढ़ गई है। हर हार और जीत के बाद यह समीकरण बदलता रहेगा। फाइनल मैच के ख़त्म होने तक अलग-अलग राय आती रहेंगी।

टी20 में कौन अच्छी टीम है और कौन बुरी यह मापना मुश्किल है। यह एक ऐसा खेल है, जो एक ओवर में किसी को हीरो बना देता है तो किसी को जीरो, लेकिन यह याद रखना चाहिए कि वेस्टइंडीज़ टीम में ऐसे चार खिलाड़ी हैं, जो किसी भी टीम के 11 खिलाड़ियों पर भारी पड़ सकते हैं। अगर ये चार खिलाड़ी किसी भी मैच में टिक गए तो दूसरी टीम की हवा निकाल सकते हैं।

क्रिस गेल
क्रिस गेल जब तक बल्लेबाजी करते हैं तब तक बॉलर्स की टेंशन कम नहीं होती। दुनिया का कोई भी ऐसा बॉलर नहीं है, जो क्रिस गेल से नहीं डरता। अगर क्रिस गेल अपने फॉर्म में हैं तो वेस्टइंडीज किसी भी टीम के खिलाफ मैच जीत सकती है, चाहे टारगेट कितना ही बड़ा क्यों न हो?
सिर्फ एक बार नहीं कई बार गेल ने अपने दम पर वेस्टइंडीज को मैच जितवाया है। बुधवार के मैच में भी गेल ने इंग्लैंड को धो डाला और 100 रन पर नाबाद रहते हुए मैच जिताया। गेल जब-जब बैटिंग करते हैं तो ऐसा लगता है दुनिया के सभी बॉलर उनके सामने फेल हैं। बॉल जमीन पर कम, हवा में ज्यादा रहती है।

गेल के नाम वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ठोका। उन्होंने 47 गेंदों पर यह शतक पूरा किया। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। टी20 वर्ल्ड कप में गेल 23 इनिंग्स खेलते हुए 60 छक्के मार चुके हैं यानी एक मैच में गेल ने करीब तीन छक्के मारे हैं, जो अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है और एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के यानि 11 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी इसी खिलाड़ी के नाम है।

आंद्रे रसेल
दूसरा जो खिलाड़ी वेस्टइंडीज को अपने दम पर मैच जीता सकता है वह है आंद्रे रसेल। रसेल वेस्टइंडीज टीम के सबसे बेहतरीन ऑल-राउंडर हैं। वेस्टइंडीज को जब भी तेज रनों की जरूरत पड़ी तो रसेल ने अपनी भूमिका खूब निभाई। एकदिवसीय मैच में रसेल का स्ट्राइक रेट 130 के करीब और औसत 29 के करीब है। रसेल ने 51 मैच खेलते हुए 60 विकेट भी लिए हैं। वह वेस्टइंडीज की टीम के एक शानदार फील्डर भी हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मार्लन सैमुएल्स
मार्लन सैमुएल्स वेस्टइंडीज के सबसे अच्छे मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं। कुछ साल पहले ऐसा लग रहा था शायद सैमुएल्स अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाएंगे। सट्टेबाजी की वजह से आईसीसी ने उन्हें अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन सैमुएल्स ने वेस्टइंडीज क्रिकेट में वापसी की और वह एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो वेस्टइंडीज को किसी भी हालात से निकाल सकते हैं। टी20 में सैमुएल्स का औसत 30 के करीब और स्ट्राइक रेट 123 के करीब है। जब-जब वेस्टइंडीज के ऊपर दबाब आया है तब-तब सैमुएल्स ने अच्छा खेलते हुए वेस्टइंडीज को दबाव से निकाला है।

डैरेन सैमी
वेस्टइंडीज के कप्तान डैरेन सैमी मध्यम गति के गेंदबाज है। टी20 में सैमी का स्ट्राइक रेट 152 के करीब है।  सैमी तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। कई बार सैमी स्लॉग ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को जीत दिलवाई है। सैमी 61 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए 43 विकेट भी ले चुके हैं।