वर्ल्ड कप T20 INDvsNZ: जानिए, पहले ही मैच में क्यों बुरी तरह हारी टीम इंडिया?

वर्ल्ड कप T20 INDvsNZ: जानिए, पहले ही मैच में क्यों बुरी तरह हारी टीम इंडिया?

कप्तान धोनी ने सबसे अधिक 30 रन बनाए, लेकिन जीत नहीं दिला सके (फाइल फोटो)

नागपुर की पिच पर एक्सपर्ट्स पहले बल्लेबाज़ों के लिए बड़े स्कोर की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन न्यूज़ीलैंड की टीम ने तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरने का फ़ैसला कर सबको चौंका दिया और बाद में उनका यह फ़ैसला सही भी साबित हुआ।

न्यूजीलैंड के स्पिनर्स को नहीं खेल पाए हम
कमाल की बात है कि टीम इंडिया के 10 में से 9 विकेट कीवी स्पिनर्स के नाम हुए। न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर ने 11 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि भारतीय मूल के लुधियाना के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने 18 रन देकर 3 विकेट लिए। दाएं हाथ के स्पिनर नैथन मैक्कलम ने 15 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ एडम मिल्ने ने 8 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। इसी पिच पर भारतीय स्पिनर्स सिर्फ़ 3 विकेट झटक सके। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली जैसे कई दिग्गज इस पिच पर सवाल उठाते नज़र आ रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालात के हिसाब से नहीं ढल पाए
कप्तान एमएस धोनी ने इस हार का ठीकरा बल्लेबाज़ों के सिर फोड़ा। कप्तान ने मैच के बाद कहा, " मुझे लगता है ये लो स्कोरिंग विकेट था। मेरे ख़याल से हमने न्यूज़ीलैंड को एक अच्छे टोटल पर रोक दिया था, लेकिन हमारे बल्लेबाज़ों ने मायूस कर दिया। उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की, लेकिन हम  हालात के हिसाब से खुद को ढाल नहीं पाए। हमारी बैटिंग ने हमें मायूस कर दिया।"
 
8 बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचे
जो टीम वर्ल्ड टी-20 से पहले ग़ज़ब के फ़ॉर्म में नज़र आ रही थी और ख़िताब की सबसे मज़बूत दावेदार मानी जा रही थी, उसके 8 बल्लेबाज़ अपने स्कोर को दहाई के अंकों में नहीं ले जा सके। एमएस धोनी ने 30, विराट कोहली ने 23 और आर अश्विन ने 10 रन बनाए। इस टीम के लिए अब इस वर्ल्ड कप में आगे बढ़ने का रास्ता अचानक मुश्किल नज़र आ रहा है। टीम इंडिया की अगली चुनौती पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ईडन गार्डन्स पर है। अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं कि टीम इंडिया उस मैच को कितने दबाव में खेलेगी।