वर्ल्ड टी-20 : दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत से वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में

वर्ल्ड टी-20 : दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत से वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में

मारलॉन सैमुअल्स ने 44 रनों की महत्‍वपूर्ण पारी खेली

नागपुर:

मारलॉन सैमुअल्स की विषम परिस्थितियों में खेली गई 44 रन की उपयोगी पारी से वेस्टइंडीज ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर आईसीसी वर्ल्ड टी-20 के सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की।

पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज की यह लगातार तीसरी जीत है जिससे वह सुपर 10 के ग्रुप एक में छह अंक लेकर शीर्ष पर बरकरार है। वह न्यूजीलैंड के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गयी है। दक्षिण अफ्रीका की तीन मैचों में दूसरी हार है और उसके लिये अब सेमीफाइनल की राह अगर-मगर के कांटों से भरी बन गयी है।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और फिर उसके शीर्ष क्रम को झकझोरने में देर नहीं लगाई। एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 47 रन था और यदि उसकी टीम आठ विकेट पर 122 रन तक पहुंच पायी तो इसका श्रेय सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (46 गेंदों पर 47 रन) और डेविड वीज (26 गेंदों पर 28) के बीच छठे विकेट के लिये 50 रन की साझेदारी को जाता है।

वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल का विकेट शुरू में गंवा दिया और इसके बाद उसके बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों विशेषकर स्पिनर इमरान ताहिर (13 रन देकर दो विकेट) और आरोन फैंगिसो (19 रन देकर एक विकेट) ने काफी परेशान किया। सैमुअल्स के अलावा वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स ने 32 रन का योगदान दिया। उसकी टीम आखिर में 19.4 ओवर में सात विकेट पर 123 रन तक पहुंची। गेल ने गेंदबाजी में दो विकेट लेकर कमाल किया लेकिन बल्लेबाजी में एबी डिविलियर्स की तरह उन्होंने भी दर्शकों का निराश किया जो इन दोनों की बल्लेबाजी देखने के लिये बड़ी संख्या में आये थे। ये दोनों ही बल्लेबाज बोल्ड हुए।

चार्ल्स ने वीज की गेंद को हवा में लहराकर कवर पर खड़े डुप्लेसिस को कैच दिया। उन्होंने अपनी 35 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। उनका स्थान लेने के लिये उतरे ड्वेन ब्रावो (आठ) को फैंगिसो ने अपने जाल में फंसाया लेकिन इससे पहले यह ऑलराउंडर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने में सफल रहा। ओस के कारण गेंदबाजों को गेंद पर ग्रिप बनाने में दिक्कत हो रही थी और ऐसे में सैमुअल्स को जो ढीली गेंद मिल जाती वह उसे सीमा रेखा तक पहुंचाने की सफल कोशिश करते।

वेस्टइंडीज को आखिरी चार ओवर में 24 रन की दरकार थी लेकिन अगले दो ओवर में उसकी टीम केवल चार रन बना पायी। इस बीच ताहिर ने अपनी गेंद पर सैमुअल्स का मुश्किल कैच छोड़ा लेकिन उन्होंने आंद्रे रसेल और कप्तान डेरेन सैमी को लगातार गेंदों पर आउट करके मैच रोमांचक बना दिया। जब 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे तब सैमुअल्स ने क्रिस मौरिस पर दो चौके जड़कर दबाव कुछ कम किया लेकिन इसके बाद वह गेंद हवा में लहरा गये और डिविलियर्स ने उसे कैच करने में गलती नहीं की। वेस्टइंडीज लक्ष्य से नौ रन पीछे थे और गेंदबाज रबाडा थे। कालरेस ब्रेथवेट (नाबाद 10) ने मिडविकेट पर लंबा छक्का जड़कर दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों पर पानी फेरा।

सैमी ने तीसरे ओवर में ही गेल को आक्रमण पर लगा दिया जिनकी गेंद पर रोसो ने प्वाइंट पर कैच दिया। गेल का 2012 वर्ल्‍ड टी-20 के बाद यह इस सबसे छोटे प्रारूप में पहला विकेट था। इससे रन गति पर असर पड़ा और पावरप्ले समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 39 रन था। दक्षिण अफ्रीका की उम्मीद डिविलियर्स (10) पर टिकी थी। उन्होंने ड्वेन ब्रावो की गेंद स्वीप करनी चाही लेकिन वह उनके बल्ले को चूमकर विकेटों में समा गयी।

नए बल्लेबाज डेविड मिलर अगले ओवर में गेल की सीधी गेंद पर पूरी तरह गच्चा खा गये और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 47 रन हो गया। डिकाक ने एक छोर संभाले रखा और उन्हें वीज के रूप में सहयोगी भी मिला। इन दोनों ने परिस्थितियों को समझा और एक दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट की। उन्होंने अगले 7.2 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया और इस बीच 50 रन भी जोड़े। रसेल ने डिकाक को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी जो लेग स्टंप की गेंद को ऑफ स्टंप पर आकर लेग साइड में खेलना चाहते थे लेकिन चूक जाने से उनकी गिल्लियां बिखर गईं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिकाक ने 46 गेंदें खेली तथा तीन चौके और एक छक्का लगाया। वीज भी इसके बाद ब्रावो की गेंद पर मिड ऑफ पर आसान कैच देकर पैवेलियन लौटे जिससे दक्षिण अफ्रीका की डेथ ओवरों में रन बनाने की उम्मीदों को झटका लगा। वह आखिरी तीन ओवरों में केवल 14 रन जोड़ पाया। मौरिस (17 गेंदों पर नाबाद 16 रन) दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से गेल, ब्रावो और रसेल ने दो-दो विकेट लिये।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)