वर्ल्ड टी-20 : भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच में कौन रहा हीरो और कौन जीरो

वर्ल्ड टी-20 : भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच में कौन रहा हीरो और कौन जीरो

न्‍यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सेंटनर विकेट लेने की खुशी मनाते

नई दिल्ली:

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मैच। यह मैच न्यूज़ीलैंड के लिए जीतना महत्वपूर्ण था लेकिन उससे ज्यादा था भारत के लिए। भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक भी टी-20 मैच नहीं जीता था और सबसे बड़ी बात यह थी कि इस मैदान पर भारत अपनी पहली जीत की खोज में निकला था। इस मैच से पहले भारत नागपुर के इस मैदान पर एक भी मैच नहीं जीता था। लेकिन भारत इस कोशिश में नाकामयाब रहा और न्यूज़ीलैंड से 47 रन से हार गया।

टॉस का बॉस रहा न्यूज़ीलैंड
टॉस जितने के बाद न्यूज़ीलैंड के कप्तान काने विलियमसन ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि उनका यह निर्णय गलत साबित हो रहा है जब न्यूज़ीलैंड ने पहले ओवर में मार्टिन गुप्टिल का विकेट खोया और दूसरे ओवर में मुनरो आशीष नेहरा का शिकार बने, तब न्यूज़ीलैंड का स्कोर सिर्फ 13 रन था। कोरी एंडरसन की कोशिश कामयाब रही। कोरी एंडरसन ने न्यूज़ीलैंड की पारी को संभालने की कोशिश की। जब एक तरफ विकेट गिर रहे था तब कोरी ने शानदार बैटिंग करते हुए 34 रन बनाए और न्यूज़ीलैंड के स्कोर को 126 रन पर पहुंचाया। लुक रोंची 21 रन पर नाबाद रहे।

बुमराह और सुरेश रैना की शानदार बॉलिंग
जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में शानदार बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट लिए। बुमराह के सामने न्यूज़ीलैंड के बल्‍लेबाज बेबस नज़र आ रहे थे। बुमराह ने कोरी एंडरसन को भी आउट किया जिन्‍होंने न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। सुरेश रैना ने भी शानदार बॉलिंग करते हुए 4 ओवर पर 16 रन देकर एक विकेट लिया और एक रन आउट भी किया।

इस मैदान पर टी-20 का सबसे कम स्कोर
न्यूज़ीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 126 रन बनाए और यह स्कोर इस मैदान पर टी-20 का सबसे कम स्कोर है। इसे पहले हांगकांग ने इस मैदान लार 4 मार्च 2016 को सबसे कम 127 रन बनाए थे। भारत ने भी इस मैदान पर सिर्फ 79 रन बनाए जो भारत का टी-20 में सबसे कम स्कोर है।

स्पिन गेंदबाजों के सामने बिखर गया भारत
अगर स्पिन बॉलिंग कोई शानदार तरीके से खेल सकता है तो वह है भारत। भारत जब अपने घरेलू मैदान पर खेल रहा है तो स्पिन बॉलिंग के ऊपर हावी होने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन इस मैच में ऐसा नहीं हुआ। न्यूज़ीलैंड की स्पिन बॉलिंग के सामने पूरी तरह फ्लॉप नज़र आ रहे थे भारत के बल्लेबाज।

न्यूज़ीलैंड के स्पिनर्स ने लिए 9 विकेट
न्यूज़ीलैंड के स्पिनर्स ने जिस तरह बोलिंग की, शायद ही टी-20 में पहले कभी ऐसा किया हो। न्यूज़ीलैंड के तीन स्पिनर ईश सोढ़ी, नाथन मैकल्लम और सेंटनर ने मिलकर 9 विकेट लिए। मिचेल सेंटनर ने 4 ओवर में 11 रन देकर 4 विकेट लिए, सोढ़ी ने 18 रन देकर 3 विकेट जबकि मैकल्लम ने 15 रन पर 2 विकेट हासिल किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी की कोशिश काम नहीं आई
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक छोर पर विकेट बचाते हुए भारत को जिताने की कोशिश जरूर की लेकिन सफल नहीं हुए। भारत की तरफ से किसी भी बल्‍लेबाज ने धोनी का साथ नहीं दिया। धोनी ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 30 रन बनाए। विराट कोहली ने 23 रन की पारी खेली जबकि रविचंद्रन आश्विन ने 10 रन बनाये। इनके अलावा कोई भी खिलाड़ी पांच से ज्यादा रन नहीं बना पाया।