टी-20 में अफगानिस्तान की सबसे बड़ी जीत, गेल ने भी मनाया जश्न

टी-20 में अफगानिस्तान की सबसे बड़ी जीत, गेल ने भी मनाया जश्न

मोहम्मद शहजाद (फाइल फोटो)

नागपुर में खेले गए वर्ल्ड टी-20 के ग्रुप-1 का आख़िरी मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने वेस्टइंडीज़ को 6 रनों से हराकर क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया। वैसे टूर्नामेंट के पहले से ही कई जानकार अफ़ग़ानिस्तान की टीम के कई पहलुओं को बेहद मज़बूत बता रहे थे। दुनिया की टॉप 8 टीमों के ख़िलाफ़ अफ़ग़ानिस्तान की टी-20 में यह पहली जीत है।

कमाल की बात ये भी रही कि मैच में अफ़ग़ानिस्तान की जीत के बाद क्रिस गेल ने विजेता अफ़ग़ानिस्तान टीम के खिलाड़ियों के साथ सेल्फ़ी ली और नाचते हुए अफ़ग़ानिस्तान की जीत का जश्न भी मनाया।

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में टॉस विंडीज़ कप्तान डैरेन सैमी ने जीता और रणनीति में बिना बदलाव किए फ़ील्डिंग करने का फ़ैसला किया।

अफ़ग़ानिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 7 विकेट खोकर 123 रन बनाए। अफ़ग़ानिस्तान की ओर से नजीबुल्लाह ज़दरन ने सबसे ज़्यादा 40 गेंदों पर नाबाद 48 रन बनाए (4 चौके, 1 छक्का, स्ट्राइक 120.00)। सलामी बल्लेबाज़ और विकेटकीपर मो. शहज़ाद ने 24 रन जोड़े, जबकि कप्तान असगर स्तानिकज़ई ने 16 रन बनाए। बाक़ी के बल्लेबाज़ अपने स्कोर को दहाई अंकों में भी नहीं ले जा सके।

क्रिस गेल को मैच से आराम दिया गया, लेकिन उनकी जगह टीम में उतारे गए एविन लेविस 0 के साथ लौटे। एविन लेविस का यह पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था। विंडीज़ टीम के लिए ड्वेन ब्रावो ने सबसे ज़्यादा 28 (29 गेंद) रन बनाए। इसके अलावा जॉनसन चार्ल्स ने 22 (15), कार्लोस ब्रेथवेट ने दो छक्कों के सहारे 13 (8 ), दिनेश रामदीन 18 (24) और आंद्रे फ़्लेचर ने नाबाद 11 (13) रन बनाए। अफ़ग़निस्तान की ओर से मो. नबी और राशिद ख़ान ने 4-2 ओवर में 26-26 रन देकर 2-2 विकेट हासिल किए। इसके अलावा आमिर हमज़ा, हामिद हसन और गुलबदीन को एक-एक विकेट मिला। मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब नजीबुल्लाह ज़दरन को मिला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कोरकार्ड: अफ़ग़ानिस्तान 123/7 (20 ओवर), वेस्ट इंडीज़ 117/8 (20 ओवर)