वर्ल्ड टी-20: क्‍या ऑस्ट्रेलिया को 'नॉकआउट' करने वाली टीम इंडिया चैंपियन बनने जा रही है!

वर्ल्ड टी-20: क्‍या ऑस्ट्रेलिया को 'नॉकआउट' करने वाली टीम इंडिया चैंपियन बनने जा रही है!

धोनी और कोहली की जुगलबंदी ने टीम इंडिया को दिलाई जीत। (फाइल फोटो)

क्‍या वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया चैंपियन बनने जा रही है ! मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार की छह विकेट की धमाकेदार जीत के बाद यह चर्चा टीम इंडिया के समर्थकों में जोर पकड़ती जा रही है। टीम इंडिया का पूर्व इतिहास भी इसकी गवाही देता है। वर्ल्ड कप (50 ओवर्स और टी-20 ) के इतिहास में जब-जब टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया पर "नाकआउट" पंच जमाया है, वह चैंपियन ही बनी हैसेमीफाइनल मे टीम इंडिया का सामना वेस्टइंडीज से 31 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। जानते हैं, उन वर्ल्ड कप के बारे में जहां ऑस्ट्रेलिया को बाहर का रास्ता दिखाने के बाद टीम इंडिया चैंपियन बनी।

1983 : टीम इंडिया का पहला वर्ल्ड कप खिताब
वनडे वर्ल्ड कप 1983 में चेल्म्सफोर्ड में खेले गए इस 'नॉकआउट' मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 118 रन से करारी मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 247 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को 129 रन पर ऑलआउट कर दिया था। इतना ही नहीं उसने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6 विकेट से और फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर अपना पहला वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

2007 टी-20 वर्ल्ड कप : छोटे फॉर्मेट के पहले चैंपियन
पहले टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 15 रन से हराकर 'नॉकआउट' करके फाइनल में जगह बनाई थी और फिर रोमांचक फाइनल में पाकिस्तान को मात देते हुए पहला टी-20 वर्ल्ड कप भी जीत लिया था।

2011 : टीम इंडिया का दूसरा वर्ल्ड कप खिताब
वनडे वर्ल्ड कप 2011 में तो यही मोहाली का मैदान था, जिसमें रविवार यानी आज मैच खेला जाना है। टीम इंडिया ने दूसरे क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 14 गेंदें शेष रहते 5 विकेट से करारी मात दी थी। इसके बाद फाइनल में श्रीलंका को 10 गेंदें शेष रहते 6 विकेट से हराकर दूसरा वनडे वर्ल्ड कप जीत लिया था।

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com