NDTV Khabar

टी-20 वर्ल्ड कप: जानिए भारत के लिए कितना आसान या मुश्किल है सेमीफाइनल तक का रास्ता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टी-20 वर्ल्ड कप: जानिए भारत के लिए कितना आसान या मुश्किल है सेमीफाइनल तक का रास्ता

वर्ल्ड टी-20 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल तक की राह आसान नहीं है (फाइल फोटो)

वर्ल्ड कप टी-20 काफी रोमांचक होता जा रहा है। सोमवार को बांग्लादेश को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है और भारत चौथे नंबर पर फिसल गया है। जब-जब बड़ी टीम जीत हासिल करेगी, भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के अवसर कम होते जाएंगे। ऐसे में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अंतिम दो मैच जीतने होंगे। इनमें से एक मैच उसे 23 मार्च को बेंगलुरू में बांग्लादेश के खिलाफ और दूसरा 27 मार्च को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। आइए समझते हैं कि ग्रुप-2 की कौन-सी टीम कैसे सेमीफाइनल तक पहुंच सकती है-

न्यूजीलैंड : यह टीम इस समय अंकतालिका में 4 अंकों के साथ पहले नंबर पर है। 22 मार्च को यानी आज उसे मोहाली में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। अगर न्यूजीलैंड टीम जीत जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अगर न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान से आज हार जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे बांग्लादेश को हराना पड़ेगा। यह मैच 26 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा। यदि न्यूजीलैंड 26 मार्च को बांग्लादेश से भी हार जाता है तो वह सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जाएगा।

पाकिस्तान : अंकतालिका में पाक टीम 2 अंकों के साथ बेहतरीन रनरेट की वजह से दूसरे स्थान पर है। अगर पाकिस्तान अच्छे रनरेट के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार (22 मार्च) का मैच जीत जाता है, तो हो सकता है कि वह अंकतालिका में 4 अंक के साथ पहले नंबर पर आ जाए, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे अपने अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराना पड़ेगा, जो 25 मार्च को मोहाली में खेला जाएगा। अगर न्यूज़ीलैंड से पाकिस्तान हार जाता है और ऑस्ट्रेलिया से बहुत अच्छे रनरेट से जीत जाता है, तो उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बन सकता है, लेकिन यह देखना होगा कि दूसरी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। वहीं यदि पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों से हार जाती है, तो सेमीफाइनल में पहुंचने का उसका सपना लगभग खत्म हो जाएगा।


ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलियाई टीम अंकतालिका में 2 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया के अगले दो मैच पाकिस्तान और भारत के खिलाफ हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच जीत जाता है, तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। अगर ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच हार जाता है तो टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगा। यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम दोनों में से किसी एक मैच में भी जीत हासिल कर लेती है, तो सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन यह नेट रनरेट और दूसरी टीम की जीत और हार पर निर्भर करेगा।

भारत: हो सकता है 6 अंक लेकर भी टीम इंडिया बाहर हो जाए
टीम इंडिया पर सबकी नजर है, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसका रास्ता आसान नहीं रहने वाला। भारत सीधे सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है, जब वह अगले दोनों मैचों में जीत हासिल कर ले। लेकिन एक ऐसी स्थिति भी बन सकती है, जिसमें अगले दो मैच जीतने के बावजूद उसका सेमीफाइनल में पहुंचना 100 प्रतिशत तय नहीं होगा। ऐसा 2012 में भी हो चुका है जब भारत सिर्फ एक मैच हारा था, लेकिन सेमीफाइनल से बाहर हो गया था।

आइए जानते हैं कि यह कैसे हो सकता है-
•भारत के अगले दो मैच (बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीत लेने पर उसके 6 अंक हो जाएंगे।
•अगर पाकिस्तान अगले मैच (न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीत जाता है, तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे।
•यदि न्यूज़ीलैंड टीम पाकिस्तान से हार जाती है और 26 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ जीत जाती है, तब न्यूज़ीलैंड के भी 6 अंक हो जाएगा।
इन स्थितियों में भारत तभी सेमीफाइनल में पहुंचेगा, जब वह रनरेट के मामले में अव्वल रहे।

टिप्पणियां

4 अंकों के साथ भी भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, जानिए कैसे-
अंकों का  खेल- 1
•भारतीय टीम यदि ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है और बांग्लादेश से हार जाती है, तो भारत के पास 4 अंक होंगे।
•यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से हार जाती है, लेकिन पाकिस्तान से जीत जाती है, तो ऑस्ट्रेलिया के पास भी 4 अंक होंगे।
•अगर पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है, लेकिन न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करता है, तो पाकिस्तान के 4 अंक होंगे।
•न्यूजीलैंड की टीम यदि बांग्लादेश और पाकिस्तान से हार जाती है तो उसके पास भी 4 अंक होंगे।
•अगर बांग्लादेश बड़ा उलटफेर करते हुए अपने आखिर दो मैचों में भारत और न्यूज़ीलैंड को हरा देता है, तो बांग्लादेश के पास भी 4 अंक हो जाएंगे।
ऐसे में एक बार फिर नेट रनरेट ही तय करेगा कि सेमीफाइनल में कौन-सी टीमें पहुंचेगी।

अंकों का खेल- 2
•टीम इंडिया यदि ऑस्ट्रेलिया से हार जाती है, लेकिन बांग्लादेश से जीत जाती है तो भारत के पास 4 अंक होंगे।
•अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ जीत हासिल करता है, लेकिन पाकिस्तान से हार जाता है तो ऑस्ट्रेलिया के भी 4 अंक हो जाएंगे।
•पाकिस्तान की टीम यदि ऑस्ट्रेलिया से जीत जाती है, लेकिन न्यूज़ीलैंड से हार जाती है, तो पाकिस्तान के भी 4 अंक होंगे (ऐसे में न्यूज़ीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा)।
वहीं दूसरी टीम का फैसला नेट रनरेट तय करेगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान दौड़ में होंगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सारा अली खान ने फिर शेयर की Photos, इंटरनेट पर मच गई धूम

Advertisement