टी 20 वर्ल्ड कप : जानिए सेमीफाइनल की दौड़ में कौन सी टीमें हैं आगे और कौन हैं पीछे

टी 20 वर्ल्ड कप : जानिए सेमीफाइनल की दौड़ में कौन सी टीमें हैं आगे और कौन हैं पीछे

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (फाइल फोटो)

टी-20 वर्ल्ड कप काफी मजेदार होता जा रहा है। कौन-कौन सी टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी इसे लेकर बहस शुरू हो गई है। जहां ग्रुप-2 से न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुका है वहीं भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। ग्रुप-1 से अफगानिस्तान सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है, लेकिन अभी तक यह कहना मुश्किल है कि वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका में से कौन सी वह दो टीमें होंगी जो सेमीफाइनल खेलेंगी।

ग्रुप-1 की स्थिति: 6 अंकों का खेल
 

टीममैचजीतेहारेटाईरनरेटपॉइंट
वेस्टइंडीज2200+0.8934
इंग्लैंड3210+0.0184
दक्षिण अफ्रीका2110+0.8162
श्रीलंका2110-0.1712
अफगानिस्तान3030-1.0670

•वेस्टइंडीज अंकतालिका में 4 अंक और बेहतरीन रनरेट के साथ पहले स्थान पर है। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अगले दो मैचों में से एक मैच जीतने की जरूरत है। वेस्टइंडीज को अगले दो मैच शुक्रवार (25 मार्च) को साउथ अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में और अफगानिस्तान के खिलाफ 30 मार्च को खेलना है। अगर वेस्टइंडीज दोनों मैच जीत जाता है तो 8 अंकों के साथ अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर रहेगा।

•इंग्लैंड तीन मैचों में दो जीत के साथ 4 अंक हासिल करके दूसरे स्थान पर है। 29  मार्च को इंग्लैंड अपना आखिर मैच श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेलेगा। अगर इंग्लैंड यह मैच जीत जाता है तो इंग्लैंड के 6 अंक हो जाएंगे, लेकिन इस स्थिति में श्रीलंका 6 अंक तक नहीं पहुंच पाएगा।

•साउथ अफ्रीका ने दो मैच खेलकर एक जीत के साथ 2 अंक हासिल किए हैं और अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है। अगर साउथ अफ्रीका अपने अगले दो मैचों में वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हरा देता है तो साउथ अफ्रीका के भी 6 अंक हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में श्रीलंका 6 अंक हासिल नहीं कर पाएगा।

•श्रीलंका को 6 अंक हासिल करने के लिए अगले दोनों मैच जीतने पड़ेंगे। श्रीलंका अगले दो मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा। अगर श्रीलंका दोनों मैच जीत जाता है तो साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड 6 अंक हासिल नहीं कर पाएंगे।

ऐसे में जो टीम 6 अंक हासिल करेगी, वही सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

ग्रुप-1  के चार अंकों का खेल - 1
•वेस्टइंडीज यदि अगले दो मैच साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान से हार जाता है तो वह 4  अंक पर ही रह जाएगा।
•अगर साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल करता है, लेकिन श्रीलंका से हार जाता है तो साउथ अफ्रीका के 4 अंक हो जाएंगे।
•श्रीलंका यदि साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करता है, लेकिन इंग्लैंड से हार जाता है तो श्रीलंका के चार अंक हो जाएंगे, लेकिन इस स्थिति में इंग्लैंड 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

ग्रुप-1 के चार अंकों का खेल - 2
•अगर साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज से हार जाता है और श्रीलंका से जीत हासिल करता है, तो साउथ अफ्रीका के चार अंक हो जाएंगे और ऐसे में 6 अंकों के साथ वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंच सकता है।

•श्रीलंका यदि साउथ अफ्रीका से हार जाता है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल कर लेता है तो ऐसी स्थिति में श्रीलंका और इंग्लैंड के 4 -4 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में जो टीम अच्छे रनरेट से जीतने के साथ पॉइंट्स टेबल आगे में रहेगी, वही सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

ग्रुप-2 की स्थिति :
 

टीममैचजीतेहारेटाईरनरेटपॉइंट
न्यूजीलैंड3300+1.2836
भारत3210-0.5464
पाकिस्तान3120+0.2542
ऑस्ट्रेलिया 2110+0.1082
बांग्लादेश3030-1.1650

•अब ग्रुप-2 की बात करते हैं। ग्रुप-2 से न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। अभी तक न्यूज़ीलैंड अपने तीनों मैच जीतकर 6 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर है। न्यूज़ीलैंड को आखिरी मैच 26 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। यह मैच दोनों टीम के लिए बस एक औपचारिकता है।  

•भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराना पड़ेगा। यह मैच रविवार को मोहाली में खेला जाएगा। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

•ऑस्ट्रेलिया यदि भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा देता है, तो ऑस्ट्रेलिया 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। अगर ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान से हार जाता है और भारत से जीत जाता है तो रनरेट ही तय करेगा कि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया में से कौन सेमीफाइनल में पहुंचेगा।

•पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को अच्छे रनरेट से हराना पड़ेगा, तब पाकिस्तान के चार अंक हो जाएंगे। सिर्फ इतना नहीं जब ऑस्ट्रेलिया भारत को हराने में कामयाब होगा तब पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका बन सकता है। अगर भारत अपना आखिर मैच ऑस्ट्रेलिया से जीत जाता है तो पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएंगे।