वर्ल्ड टी-20 : कप्तान डैरेन सैमी को क्रिस गेल पर भरोसा, बोले - उनपर कोई दबाव नहीं

वर्ल्ड टी-20 : कप्तान डैरेन सैमी को क्रिस गेल पर भरोसा, बोले - उनपर कोई दबाव नहीं

वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज क्रिस गेल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बुधवार को आईसीसी वर्ल्ड टी-20 कप में वेस्ट इंडीज़ की टक्कर इंग्लैंड से होगी। 2012 में चैंपियन रही वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट के लिए ये टूर्नामेंट अहम हैं। ख़िताब के दावेदारों में फिलहाल वेस्ट इंडीज़ को नहीं आंका गया है लेकिन अगर गेल का बल्ला बोला तो विंडीज़ को रोकना मुश्किल होगा।

वर्ल्ड टी-20 में क्रिस गेल के ऊपर प्रदर्शन का कोई दबाव नहीं है, ये कहकर कप्तान डैरेन सैमी ने गेल के कंधों का बोझ हल्का कर दिया। टी-20 क्रिकेट में टीम की सफलता के पीछे क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, डैरेन सैमी, ड्वेन ब्रावो जैसे बल्लेबाज़ का हाथ है। पिछले कुछ समय से गेल फ़ॉर्म में नहीं हैं और भारत के ख़िलाफ़ वॉर्म अप मैच में वो सिर्फ़ 18 रन ही बना सके।

मुमकिन है कि 36 साल के गेल के लिए ये आख़िरी वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट हो। ऐसे में उनकी कोशिश धमाकेदार प्रदर्शन करने पर होगी। सैमी ने गेल के बारे में कहा, 'मैच में ज़्यादा रन बनाना हम सभी की ज़िम्मेदारी होगी और टीम में गेल जैसा बल्लेबाज़ है। गेल के होने के बाद भी उनपर कोई दबाव नहीं होगा। हमें मालूम है कि गेल एक मैच विनर खिलाड़ी हैं लेकिन टीम में ब्रावो, रसेल जैसे पावर हिटर भी मौजूद हैं।'

पिछले दो साल में गेल के प्रदर्शन की बात करे तो 4 टेस्ट में 281 रन बनाए हैं वहीं 14 वनडे में 478 रन बनाए हैं। अगर सिर्फ़ टी-20 क्रिकेट की बात करे तो 8 मैचों में गेल ने 310 रन बटोरे हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 90 रन रहा है। दुनिया के कई घरेलू लीग में गेल खेलते रहे हैं लेकिन पिछले एक साल में उन्होंने कोई भी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच नहीं खेला है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी वर्ल्ड टी-20 में गेल के रिकॉर्ड की बात करें तो गेल यहां सुपर नज़र आते हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में गेल दूसरे नंबर पर आते हैं। 2007 से 2014 तक टी-20 वर्ल्ड कप में खेल चुके गेल ने 23 मैच में 141.82 के स्ट्राइक रेट से 807 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल के बल्ले से एक शतक और 7 अर्द्धशतक निकले हैं। पहले नंबर पर क्रिकेट से संन्यास ले चुके श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 31 मैचों में 1016 रन हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान के 31 मैच में 764 रन है।