वर्ल्‍ड कप टी-20 2016 : सिबांडा के अर्धशतक से जिंबाब्वे ने हांगकांग को हराया

वर्ल्‍ड कप टी-20 2016 : सिबांडा के अर्धशतक से जिंबाब्वे ने हांगकांग को हराया

फाइल फोटो

नागपुर:

वुसी सिबांडा के करियर के पहले अर्धशतक की बदौलत जिंबाब्वे ने आईसीसी विश्व टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले दौर के ग्रुप बी मुकाबले में मंगलवार को हांगकांग के खिलाफ 14 रन की जीत दर्ज की।

जिंबाब्वे ने सिबांडा (59) के अर्धशतक के अलावा एल्टन चिगुंबुरा की आखिरी क्षणों में 13 गेंद पर नाबाद 30 रन की पारी की बदौलत आठ विकेट पर 158 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

हांगकांग की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 144 रन ही बना सकी। हांगकांग की ओर से सलामी बल्लेबाज जेम्स एटकिनसन (53) और कप्तान तनवीर अफजल (नाबाद 31) ही टिककर खेल पाए।

जिंबाब्वे की तरफ से डोनाल्ड तिरिपानो ने 27 जबकि तेंडाई चेतारा ने 28 रन देकर दो दो विकेट चटकाए।

हांगकांग की शुरूआत खराब रही। टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने रेयान कैंपबेल 19 गेंद में सिर्फ नौ रन बनाने के बाद तिरिपानो का शिकार बने। एशिया कप टी-20 में सिर्फ 50 गेंद में शतक बनाने वाले बाबर हयात (09) को वेलिंगटन मसाकाद्जा ने पगबाधा आउट किया। मार्क चैपमैन (19) ने वेलिंगटन मसाकाद्जा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन सिकंदर रजा ने उन्हें सिबांडा के हाथों कैच करा दिया।

एटकिनसन ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने चतारा और वेलिंगटन मसाकाद्जा पर चौका जड़ने के बाद सीन विलियम्स की गेंद को भी छह रन के लिए भेजा। उन्होंने चतारा की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ 41 गेंद में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। तिरिपानो ने 17वें ओवर में एटकिनसन को विलियम्स के हाथों कैच कराया। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े। हांगकांग को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 39 रन चाहिए थे लेकिन तनवीर की पारी के बावजूद टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी। तनवीर ने 17 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का मारा।

इससे पहले जिंबाब्वे को कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तेज गेंदबाज हसीब अमजद के पारी के दूसरे ओवर की लगातार तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने अगले ओवर में तेज गेंदबाज तनवीर पर भी चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर तेज रन लेने की कोशिश में बाबर हयात के सटीक निशाने पर रन आउट हो गए। मसाकाद्जा ने 13 गेंद में 20 रन बनाए।

सिबांडा ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने हसीब पर तीन चौके मारे लेकिन तनवीर ने रिचर्ड मुतुमबामी को खाता खोले बिना की पवेलियन भेज दिया।

विलियम्स भी छह गेंद में 12 रन बनाने के बाद तनवीर की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि रजा (03) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 62 रन हो गया।

सिबांडा और मैलकम वालेर (26) ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़कर पारी का संभाला। दोनों ने 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। सिबांडा ने अगले ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर नदीम अहमद पर छक्के के साथ 40 गेंद में पहला अर्धशतक पूरा किया।

सिबांडा ने अंशुमन पर भी छक्का जड़ा। तेज गेंदबाज ऐजाज खान ने 17वें ओवर में वालेर और सिबांडा को पवेलियन भेजकर जिंबाब्वे को दोहरे झटके दिए। सिबांडा ने 46 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। वालेर ने 29 गेंद में एक चौका जड़ा।

चिगुंबुरा ने हालांकि ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 19वें ओवर में ऐजाज पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद अंतिम ओवर में हसीब पर भी छक्का जड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। चिगुंबुरा ने 13 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के मारे।

हांगकांग की ओर से तनवीर ने 19 जबकि ऐजाज ने 33 रन देकर दो दो विकेट चटकाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)