वेस्टइंडीज दूसरी बार टी-20 चैंपियन, सैमु्अल्स और ब्रेथवेट के छक्कों से हारा इंग्लैंड

वेस्टइंडीज दूसरी बार टी-20 चैंपियन, सैमु्अल्स और ब्रेथवेट के छक्कों से हारा इंग्लैंड

वेस्टइंडीज ने दूसरी बार वर्ल्ड टी-20 पर कब्जा कर लिया (फोटो : एएफपी)

कोलकाता:

वर्ल्ड टी-20 का फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज खेला गया। वेस्टइंडीज ने 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 6 विकेट पर 161 रन बनाकर दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। मर्लेन सैमुअल्स (66 गेंदों में 85 रन- 9 चौके, 2 छक्के) और ब्रेथवेट (10 गेंदों में 34 रन- 1 चौका, 4 छक्के) नाबाद रहे। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी हुई। विराट कोहली को टूर्नामेंट में सबसे अधिक 273 रन बनाने के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया, वहीं मर्लेन सैमु्अल्स को फाइनल का 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। पढ़िए, मैच का ओवर-दर-ओवर पूरा अपडेट और रोमांचक अंतिम ओवर के बारे में-

अंतिम ओवर का रोमांच : ब्रेथवेट के 4 छक्के और वर्ल्ड कप पर कब्जा
20वें ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे। यह लक्ष्य मुश्किल था। खासतौर से तब जब जमकर खेल रहे मर्लेन सैमुअल नॉन-स्ट्राइकर छोर पर थे और इंग्लैंड के गेंदबाज बेन स्टोक्स के सामने थे कार्लोस ब्रेथवेट, लेकिन उन्होंने असंभव को संभव कर दिखाया। जानिए कैसे-

पहली गेंद : बेन स्टोक्स की गेंद को कार्लोस ब्रेथवेट ने बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर छक्का लगा दिया। अब चाहिए थे- 13 रन।
दूसरी गेंद : स्टोक्स की गेंद को इस बार ब्रेथवेट ने लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाया। अब चाहिए थे- 7 रन।
तीसरी गेंद : इस गेंद को ब्रेथवेट ने लॉन्ग-ऑफ पर छक्का लगाया। अब चाहिए थे- 1 रन।
चौथी गेंद : इस बार ब्रेथवेट ने स्टोक्स को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेजा और टीम को वर्ल्ड कप दिला दिया।
 

कार्लोस ब्रेथवेट ने स्टोक्स को लगातार 4 छक्के जड़े और वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया (फोटो : AFP)

इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने बैटिंग के बाद बॉलिंग में भी हाथ दिखाए और वेस्टइंडीज के दो विकेट झटके, वहीं डेविड विली ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिए। इंग्लैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन बनाए थे।

वेस्टइंडीज की बैटिंग का पूरा अपडेट
16 से 19.4 ओवर :

16वें ओवर में विली की पहली ही गेंद पर वेस्टइंडीज को तगड़ा झटका लगा, जब आंद्रे रसेल (1) ने स्टोक्स को कैच थमा दिया। इसके बाद कप्तान डेरेन सैमी भी इसी ओवर में हेल्स को कैच थमा दिया। इस ओवर में दो विकेट गिरे और 7 रन बने। 17वें ओवर में सैमुअल्स ने एक चौका लगाया और 7 रन जोड़े। 18वें ओवर में बड़े शॉट्स की जरूरत थी, लेकिन केवल एक चौके के साथ 11 रन ही बन पाए। 19वां ओवर भी कुछ खास नहीं रहा और इसमें एक चौके के साथ केवल 8 रन ही बन पाए। 20वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने बेन स्टोक्स की गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़कर टीम को वर्ल्ड कप दिला दिया। उनके और सैमु्अल्स के बीच सातवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी हुई।वेस्टइंडीज- 161/6.

11 से 15 ओवर : ब्रावो आउट, सैमुअल्स की फिफ्टी
सैमुअल्स ने 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स को चौका लगाकर रनगति बढ़ाने की कोशिश की और इस ओवर में 8 रन जोड़े।12वें ओवर में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज केवल 5 रन ही बना पाए, जबकि रनगति बढ़ाने की जरूरत थी, लेकिन आदिल राशिद ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया। 13वें ओवर में स्टोक्स की गेंद को ब्रावो ने बैकवर्ड स्क्वेयर लेग की ओर उछाल दिया, लेकिन बिलिंग्स ने कैच छोड़ दिया और गेंद 4 रन के लिए बाउंड्री पार कर गई। इस ओवर में 9 रन बने। 14वें ओवर में वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिरा। ड्वेन ब्रावो 27 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें राशिद ने रूट को हाथों कैच कराया। उनके और सैमु्अल्स के बीच 75 रन की साझेदारी हुई। 15वें ओवर में सैमुअल्स ने प्लंकेट की अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के लगाए, वहीं पहली गेंद पर चौका भी लगाया था। इस ओवर में 18 रन बने। वेस्टइंडीज- 104/4.

6 से 10 ओवर : सैमुअल्स को जीवनदान
छठे ओवर में मर्लेन सैमुअल्स ने रनगति बढ़ाई और क्रिस जॉर्डन की पहली दो गेंदों पर दो चौके जड़ दिए। इसके बाद चौथी गेंद पर भी चौका लगाया और इस ओवर में 16 रन ठोके। सातवें ओवर की पहली ही गेंद पर सैमुअल्स को मैदानी अंपायर ने कॉट बिहाइंड आउट दे दिया, लेकिन वह पैवेलियन लौटते हुए बाउंड्री तक ही पहुंचे थे कि इस बीच उन्हें रुकने को कहा गया और बाद में थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दे दिया। दरअसल कीपर रामदीन उनका कैच ठीक से नहीं पकड़ सके और गेंद उनके दस्तानों में समाने से पहले जमीन की छू गई। 8वें ओवर में आदिल राशिद की गेंद पर 4 ही बन पाए। वेस्टइंडीज- 54/3.

पहले 5 ओवर : चार्ल्स-गेल-सिमन्स आउट
इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दूसरे ही ओवर में दो तगड़े झटके दिए, जब सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ शानदार पारी खेलने वाले जॉनसन चार्ल्स 7 गेंदों में एक रन बनाकर जो रूट की गेंद पर बेन स्कोक्स कौ कैच दे बैठे, वहीं विस्फोटक क्रिस गेल भी 2 गेंदों में 4 रन बनाकर चलते बने। तीसरे ओवर में डेविड विली ने सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ मैच विजयी पारी खेलने वाले लिडेल सिमन्स (0) को पैवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज को उबरने का मौका ही नहीं दिया। दबाव में खेल रही वेस्टइंडीज टीम चौथे ओवर में 4 रन और पांचवें में 3 रन ही बना पाई। वेस्टइंडीज- 21/3.

वेस्टइंडीज की बॉलिंग
ड्वेन ब्रावो ने 4 ओवर में 37 रन और कार्लोस ब्रेथवेट ने 23 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि सैमुअल बद्री ने प्रभावी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर के कोटे में 16 रन देकर इंग्लैंड के 2 अहम विकेट अपने नाम किए। इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया।

इंग्लैंड की बैटिंग का पूरा अपडेट
इंग्लैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन बनाए। जो रूट (36 गेंद, 54 रन- केवल 7 चौके) और जोस बटलर (22 गेंद, 36 रन - 1 चौका, 3 छक्के) की धमाकेदार पारियों के बावजूद वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को बांधकर रख दिया और रनगति पर अंकुश लगाए रखा।

16 से 20 ओवर :
16वें ओवर में आंद्रे रसेल ने लगातार गिर रहे विकेटों का फायदा उठाते हुए कसी हुई गेंदबाजी की और महज 2 रन खर्च किए। 17वें ओवर में डेविड विली ने अच्छी गेंदबाजी कर रहे ब्रावो की दूसरी और छठी गेंद को छक्के के लिए बाहर भेज दिया। ब्रावो ने इस ओवर में 14 रन दिए। 18वें ओवर में इंग्लैंड को नौवां विकेट गिर गया, जब ब्रेथवेट की गेंद पर विली ने चार्ल्स कै कैच थमा दिया। इसके बाद 19वें ओवर में ब्रावो ने इंग्लैंड को एक और झटका देते हुए अपना तीसरा विकेट लिया। इस ओवर में 7 रन बने। अंतिम ओवर आंद्रे रसेल ने किया और 10 रन खर्च किए। 
इंग्लैंड- 155/9.

11 से 15 ओवर : बटलर-स्टोक्स आउट, फिफ्टी बनाकर रूट भी लौटे
बटलर और रूट ने आक्रामक रुख अपना लिया। बटलर ने तो 11वें ओवर में बेन की गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए। इस ओवर में 16 रन बने।
12वें ओवर में इंग्लैंड का चौथा झटका लगा, जब जोस बटलर 22 गेंदों में 36 रन बनाकर ब्रेथवेट की गेंद पर ब्रावो को कैच दे बैठे। बटलर के आउट हो जाने पर भी रूट ने आक्रामक बैटिंग जारी रखी और 13वें ओवर में स्टोक्स के साथ मिलकर 14 रन जोड़ लिए। 14वें ओवर में ब्रावो की गेंद पर बेन स्टोक्स 8 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हो गए, इसके बाद इसी ओवर में मोइन अली भी शून्य पर चलते बने। इसके बाद 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर इंग्लैंड को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब जो रूट 36 गेंदों में 54 रन बनाकर ब्रेथवेट की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े बेन ने शानदार तरीके से लपक लिया। इस ओवर में 5 रन ही बन पाए। इंग्लैंड- 115/7.

6 से 10 ओवर : रूट-बटलर के बीच शानदार साझेदारी
छठे ओवर में जोस बटलर और जो रूट ने 10 रन जोड़े, जिसमें बटलर ने चौका भी लगाया। तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद पूरे टूर्नामेंट में बैट से अच्छा प्रदर्शन कर रहे जो रूट ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और टीम को संकट से उबारने की कोशिश की। सातवें ओवर में 8 रन और आठवें में 6 रन बने, वहीं नौवें ओवर में सुलेमान बेन की गेंद पर बटलर ने शानदार छक्का लगाकर रनगति बढ़ाने का प्रयास किया और उसमें 10 रन ठोक दिए।
इंग्लैंड- 67/3.

पहले 5 ओवर : इंग्लैंड को 3 झटके
वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी ने पहला ही ओवर स्पिनर सैमु्ल बद्री से कराया और उन्होंने फैसले को सही साबित करते हुए इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय को दूसरी ही गेंद पर पैवेलियन लौटा दिया। इसके बाद दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर आंद्रे रसेल ने एलेक्स हेल्स को शॉर्ट फाइन लेग पर बद्री को हाथों कैच करा दिया। तीसरे ओवर में इंग्लैंड ने केवल एक रन बनाए, जबकि चौथा ओवर कुछ ठीक रहा और 14 रन बने। 5वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बद्री ने इंग्लैंड की तीसरा झटका दिया और कप्तान इयोन मॉर्गन को पैवेलियन वापस भेज दिया। मॉर्गन को स्लिप पर क्रिस गेल ने कैच किया। इस प्रकार इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया। इंग्लैंड- 23/3.

टूटेगा टी-20 वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड
छोटे फॉर्मेट के इतिहास में अब तक कोई भी टीम दो बार टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीती है, लेकिन इस बार यह रिकॉर्ड टूट जाएगा, क्योंकि इंग्लैंड (2010) और वेस्टइंडीज (2012) दोनों एक-एक बार चैंपियन बन चुके हैं। ऐसे में कोई भी जीते, उसके नाम दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप हो जाएगा।

वर्ल्ड टी-20 में नहीं हरा पाया है इंग्लैंड
पिछले आंकड़ों को देखें तो विंडीज़ टीम का पलड़ा भारी है। इंग्लैड और वेस्टइंडीज़ ने आपस में 13 मैच खेले हैं जिसमें से
इंडीज़ ने 9 में जीत दर्ज की और इंग्लैंड को महज़ 4 मैचों में जीत मिली। वहीं टी-20 विश्वकप में आपस में खेले 4 मैचों में इंग्लैंड अब तक विंडीज़ टीम को पराजित नहीं करपाया है।
 
टीमें -
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, आदिल राशिद और लियाम प्लंकट।  

वेस्टइंडीज : डेरेन सैमी (कप्तान), क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, मार्लन सैमुएल्स, लेंडल सिमंस, ड्वेन ब्रावो, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, सुलेमान बेन, सैमुएल बद्री।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com