NDTV Khabar

भारत-वेस्टइंडीज सेमीफाइनल : किसी भी टीम को जीतने के लिए इन खिलाड़ियों को रोकना होगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-वेस्टइंडीज सेमीफाइनल : किसी भी टीम को जीतने के लिए इन खिलाड़ियों को रोकना होगा

इस वर्ल्ड टी-20 में क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाया था (फाइल फोटो)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी 20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च 2016 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि दोनों टीमों के बीच ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच नहीं हुए हैं। भारत और वेस्टइंडीज एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ चार टी-20 मैच खेले हैं जिनमें से दो में भारत को जीत मिली है और दो में वेस्टइंडीज़ को कामयाबी हासिल हुी है। अगर टी-20 वर्ल्ड कप की बात की जाए, तो दोनों टीम के बीच अभी तक तीन मैच हुए हैं, जिनमें से दो में वेस्टइंडीज को जीत मिली है और एक मैच भारत जीता है। दोनों टीमों के बीच भारतीय मैदान पर यह पहला टी-20 मैच होगा।

विराट कोहली : भारत की ओर से विराट कोहली के ऊपर सबकी नजर रहेगी। मौजूदा दौर में विराट कोहली भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। अगर टीम इंडिया को मैच जीतना है तो विराट कोहली को एक अच्छी पारी खेलनी पड़ेगी, वहीं वेस्टइंडीज को जीतने के लिए कोहली पर लगाम लगानी पड़ेगी। टी-20 वर्ल्ड कप 2016 में में विराट कोहली ने 92 के औसत से 184 रन बनाए हैं। कोहली ने भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 42 मैच खेलकर करीब 56 के औसत से 1552 रन बनाए हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में भी कोहली ने भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया है। उन्होंने वर्ल्ड कप में 15 मैच खेलकर करीब 15 के औसत से 688  रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने सिर्फ दो अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं और करीब 35 के औसत से 68 रन बनाए हैं, जिसमे एक अर्धशतक भी शामिल है।

क्रिस गेल : टीम इंडिया के लिए वेस्टइंडीज का कोई खिलाड़ी अगर सबसे अधिक खतरनाक साबित हो सकता है, तो वह क्रिस गेल हैं। इसलिए भारत को क्रिस गेल को जल्दी आउट करना पड़ेगा। गेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी परिस्थिति में वेस्टइंडीज को मैच जिता सकते हैं। वह इन दिनों शानदार फॉर्म में भी हैं, वहीं वेस्टइंडीज की जीत के लिए उनका टिकना जरूरी रहेगा।


इस वर्ल्ड कप में गेल इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक भी बना चुके हैं। गेल ने टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।  उन्होंने 26 मैचों में करीब 44 के औसत से 911 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक शामिल हैं। क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में दो शतक लगाए हैं।

रोहित शर्मा : भारत का एक और बल्लेबाज जो वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी कर सकता हैं वह हैं रोहित शर्मा। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगा चुके हैं। रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैच खेलते हुए करीब 33 के औसत से 98 रन बनाए हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ 62 उनका अधिकतम स्कोर है। अगर अंतरराष्ट्रीय टी-20 की बात की जाए, तो रोहित शर्मा 69 मैच खेल चुके हैं और करीब 31 के औसत से 1249 रन बनाए हैं। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने ही भारत की तरफ से 2016  में अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

ड्वेन ब्रावो : भारतीय मैदान पर खेलने का ब्रावो के पास काफी अनुभव है। ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हैं और भारतीय मैदानों को परख चुके हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ तीन  अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलकर करीब 34 के औसत से 67 रन बनाए हैं और भारत के खिलाफ 66 उनका सर्वाधिक स्कोर है। इतना ही नहीं ब्रावो ने भारत के खिलाफ तीन मैचों में 9 ओवर बॉलिंग करते हुए पांच विकेट भी लिए हैं।

टिप्पणियां

डैरेन सैमी और सैमुअल बद्री : वेस्टइंडीज के कप्तान डैरेन सैमी और सैमुअल बद्री भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। सैमी ने खुद एक अच्छे ऑलराउंडर के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने भारत के खिलाफ तीन मैच खेले हैं और पांच विकेट लिए हैं। सैमी ने 56 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलकर 44 विकेट अपने नाम किे हैं और बैटिंग में 532 रन बनाए हैं। मौजूदा समय में सैमुअल बद्री वेस्टइंडीज टीम के सबसे शानदार गेंदबाज़ हैं। बद्री ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 26 मैच खेलकर 37 विकेट लिए हैं। बद्री भारत के खिलाफ सिर्फ एक टी-20 मैच खेलें हैं, जिसमें उन्हें एक विकेट मिला है।

रविचंद्रन अश्विन : वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों को अगर कोई तकलीफ में डाल सकता है तो वह हैं रविचंद्रन अश्विन। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 2 विकेट लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने 42 टी-20 मैच खेलकर 50 विकेट हासिल किए हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement