कनाडा में भीषण गर्मी के बीच आग लगने से और खराब हुए हालात, सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

कनाडा में भीषण गर्मी पड़ रही है, इसके चलते यहा मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. इसी बीच आग लगने की भी खबर है, जिसमें मुसीबत और बढ़ा दी है.

कनाडा में भीषण गर्मी के बीच आग लगने से और खराब हुए हालात, सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

कनाडा में भीषण गर्मी के बीच लगी आग, लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

वैंकूवर:

कनाडा और अमेरिका के ओरेगन शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी ने वहां सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इसी बीच पश्चिम कनाडा में गर्मी की इस लहर के बीच आग भी लग गई, जिसमें चलते लोगों को वहां से निकाला गया. बुधवार को मेयर जॉन पोल्डरमैन के बयान में कहा गया कि ये आग प्रकृति और निवासियों की सुरक्षा के लिए खतरा है. बता दें कि वैंकूवर से 250 किलोमीटर (155 मील) उत्तर पूर्व में स्थित लिटन गांव को बुधवार की रात तेजी से फैलने वाली आग के कारण खाली करा लिया गया था.आग लगने के एक दिन बाद ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के इस गांव में मंगलवार को कनाडा का रिकॉर्ड तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

डेल्टा कोविड वैरिएंट अमेरिका में मचा सकता है तबाही, CDC की भविष्यवाणी

उधर, ओरेगन के स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार देर रात बताया कि गर्मी के कारण 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और राज्य की सबसे बड़ी काउंटी मुल्टनोमा में शुक्रवार से लू चलने के बाद से 45 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कनाडा के पश्चिमी प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया के मुख्य कोरोनर लीसा लैपोइंते ने कहा कि उनके कार्यालय को शुक्रवार से बुधवार को दोपहर एक बजे के बीच कम से कम 486 लोगों की ‘‘अचानक और प्रत्याशित तरीके से मौत'' होने की खबरें मिली हैं. हालांकि ये कहना जल्दबाजी होगी कि इनमें से कितनी मौतें गर्मी की वजह से हुई, लेकिन माना जा रहा है अधिक गर्मी के कारण मौतों की संख्या बढ़ रही  है. वैंकूवर के पुलिस सर्जेंट स्टीव एडिसन ने कहा कि वैंकूवर में कभी इस तरह की गर्मी नहीं पड़ी इसके कारण लोग मर रहे हैं, ये दुखद है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विज्ञानियों ने जलवायु परिवर्तन को इस गर्मी की वजह बताया है. सिएटल, पोर्टलैंड और कई अन्य शहरों में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और कुछ स्थानों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया है, हालांकि पश्चिमी वाशिंगटन, ओरेगन और ब्रिटिश कोलंबिया में तापमान थोड़ा कम हुआ है, लेकिन अंदरुनी क्षेत्रों में अब भी भीषण गर्मी पड़ रही है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)