वीडियो: NASA के Perseverance rover ने मंगल ग्रह पर रिकॉर्ड की हेलीकॉप्टर की आवाज, फुटेज जारी

वीडियो में इंजीन्यूटी हेलीकॉप्टर (Ingenuity Helicopter) को उड़ान भरते हुए देखा जा सकता है और घुमने के दौरान उसके पंखों (ब्लेड) की आवाज को सुना जा सकता है. 

वीडियो: NASA के Perseverance rover ने मंगल ग्रह पर रिकॉर्ड की हेलीकॉप्टर की आवाज, फुटेज जारी

नासा ने मंगल ग्रह पर अपने हेलीकॉप्टर की आवाज जारी की

वाशिंगटन:

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के पर्सीवरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने पहली बार इंजीन्यूटी हेलीकॉप्टर की आवाज को कैद किया है. यह आवाज मच्छर के भिनभनाने की आवाज की तरह प्रतीत होती है. नासा ने शुक्रवार को अपने 6 व्हील वाले रोबोट द्वारा लिए गए फुटेज को जारी किया. इस बार फुटेज के साथ ऑडियो ट्रैक भी है. 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने करीब तीन मिनट का वीडियो जारी किया है, जिसमें हेलीकॉप्टर की आवाज को सुना जा सकता है. नासा ने अपने ट्वीट में लिखा, "मंगल ग्रह से नई ध्वनि: हमारे यानी नासा के पर्सीवर रोवर ने हमारे इंजीन्यूटी मार्स हेलीकॉप्टर से आने वाली बीट्स को पकड़ा है! यह पहली बार है कि किसी अन्य ग्रह पर एक स्पेसक्राफ्ट ने एक अलग स्पेसक्राफ्ट की आवाज को रिकॉर्ड किया." 

वीडियो में इंजीन्यूटी हेलीकॉप्टर (Ingenuity Helicopter) को उड़ान भरते हुए देखा जा सकता है और उसके पंखों (ब्लेड) के गुनगुनाने की आवाज को सुना जा सकता है, जो कि 872 फुट पर करीब 2400 rpm की रफ्तार से घूम रहे थे. 

हालांकि, मिशन के इंजीनियरों का इस बात का यकीन नहीं था कि वे फ्लाइट की आवाज को कैद कर पाएंगे क्योंकि Perseverance टेकऑफ और लैंडिंग की जगह से 80 मीटर दूर पार्क था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com