पीएम मोदी ने दुबई एक्सपो में निवेशकों से कहा; भारत आइये, हमारी विकास गाथा का हिस्सा बनिए

प्रधानमंत्री ने एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में मौजूद लोगों से एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत प्रतिभा का एक गढ़ है और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान एवं नवाचार की दुनिया में तेजी से प्रगति कर रहा है.

पीएम मोदी ने दुबई एक्सपो में निवेशकों से कहा; भारत आइये, हमारी विकास गाथा का हिस्सा बनिए

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में पीएम मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है.

दुबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा कि भारत दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है और यह अधिकतम वृद्धि का मौका देता है. प्रधानमंत्री ने एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में मौजूद लोगों से एक वीडियो संदेश में कहा कि भारत प्रतिभा का एक गढ़ है और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान एवं नवाचार की दुनिया में तेजी से प्रगति कर रहा है. उन्होंने कहा, "हमारी आर्थिक वृद्धि को पुराने उद्योगों और स्टार्ट-अप के मेल से गति मिल रही है." मोदी ने भारत के पवेलियन का विषय - ''खुलापन, अवसर और वृद्धि'' का उल्लेख करते हुए कहा कि आज का भारत दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है. हमारा देश सीखने के लिए खुला है, दृष्टिकोण के लिए खुला है, नवाचार के लिए खुला है, निवेश के लिए खुला है.

उन्होंने कहा, "इसलिए मैं आपको हमारे देश आने और यहां निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं. आज भारत अवसरों की भूमि है, चाहे वह कला हो या वाणिज्य, उद्योग या शिक्षा का क्षेत्र हो." प्रधानमंत्री ने निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा, "भारत में आपको अधिकतम वृद्धि का भी मौका मिलेगा. पैमाने में वृद्धि, महत्वाकांक्षा में वृद्धि, परिणामों में वृद्धि. भारत आएं और हमारी विकास गाथा का हिस्सा बनें." उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में, भारत सरकार ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कई सुधार किए हैं. मोदी ने कहा, "हम इस प्रवृत्ति को जारी रखने के लिए और प्रयास करते रहेंगे." प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपनी जीवंतता और विविधता के लिए जाना जाता है, देश में विभिन्न संस्कृतियां, भाषाएं, व्यंजन, और कला, संगीत एवं नृत्य के रूप हैं.

उन्होंने कहा, "यह विविधता हमारे पवेलियन में भी दिखती है. भारत का पवेलियन इन कई क्षेत्रों में भारत से जुड़ी सर्वश्रेष्ठ चीजों को दिखाएगा. यह स्वास्थ्य, कपड़ा, बुनियादी ढांचा, सेवाओं और अन्य जैसे कई क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को भी प्रदर्शित करेगा." एक्सपो 2020 का मुख्य विषय ''कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर''का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस विषय की भावना भारत के प्रयासों में भी दिखती है जब यह एक न्यू इंडिया बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा, "मैं एक्सपो 2020 को शानदार तरीके से आयोजित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार को भी बधाई देना चाहता हूं. यह एक्सपो सदी में एक बार आने वाली महामारी के खिलाफ मानव जाति की दृढ़ता का भी प्रमाण है."

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में लोगों का स्वागत करते हुए मोदी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है क्योंकि यह पश्चिम एशिया, अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में आयोजित होने वाला पहला आयोजन है. उन्होंने कहा, "भारत एक्सपो में सबसे बड़े पैवेलियन में से एक के साथ भाग ले रहा है. मुझे यकीन है कि यह प्रदर्शनी यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) और दुबई के साथ हमारे गहरे तथा ऐतिहासिक संबंधों को और मजबूत करने में मदद करेगा." मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद बिन अल नाहयान को भी सरकार एवं भारत के लोगों की ओर से बधाई दी. उन्होंने कहा, "मैं यूएई के प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम को भी हार्दिक बधाई देना चाहता हूं. मैं अपने भाई, अबू धाबी के शहजादे महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को भी शुभकामनाएं देता हूं. दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी में हमने जो प्रगति हासिल की है, उसमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दोनों देशों की प्रगति और समृद्धि के लिए काम करते रहने के लिए तत्पर हैं. उन्होंने कहा, "ऐसे में जब भारत अमृत महोत्सव के रूप में स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मना रहा है, हम सभी को भारत के पवेलियन का दौरा करने और पुनरुत्थान कर रहे न्यू इंडिया में अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हैं. आइए हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के साथ रहने के लिए दुनिया को एक बेहतर जगह बनाएं." एक्सपो 2020, शुक्रवार को शुरू हुआ और 31 मार्च, 2022 को समाप्त होगा. इसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)