अमेरिकी सेना ने इराकी दूतावास के ऊपर मंडरा रहे ड्रोन को मार गिराया, हथियारों से लैस था UAV

अमेरिकी ठिकाने हों या भारत, दुनिया में आतंकी संगठनों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में भी हाल ही में जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमला किया गया. इस घटना ने सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं.

अमेरिकी सेना ने इराकी दूतावास के ऊपर मंडरा रहे ड्रोन को मार गिराया, हथियारों से लैस था UAV

अमेरिकी सेना के एयर डिफेंस सिस्टम ने विस्फोटकों से लदे ड्रोन को मार गिराया (प्रतीकात्मक)

बगदाद:

अमेरिकी सेना (US forces) ने इराक में उसके दूतावास (Iraq embassy) के ऊपर मंडरा रहे एक हथियारबंद ड्रोन (drone shot down) को सोमवार रात मार गिराया. इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने ये जानकारी दी. यह इराक के पश्चिमी इलाके में अमेरिकी सैनिकों के एक ठिकाने पर रॉकेट हमले के बाद ताजा घटनाक्रम है. अमेरिकी डिफेंस सिस्टम ने इराकी दूतावास पर मंडरा रहे ड्रोन के किसी भी हमले के पहले ही बगदाद से रॉकेट दागकर उसे नीचे गिरा दिया.

इराकी सुरक्षाबलों के सूत्रों का कहना है कि यह ड्रोन विस्फोटकों से भरा हुआ था. इस साल की शुरुआत से इराक में अमेरिकी ठिकानों पर 47 से ज्यादा हमले हुए हैं. इराक में 2500 से ज्यादा अमेरिकी सैनिक तैनात हैं, जो आईएस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का हिस्सा हैं. इनमें से छह हमले ड्रोन से जुड़े हुए थे. ड्रोन हमले अमेरिकी गठबंधन सेना के लिए सिरदर्द बने हुए हैं, क्योंकि ये आसानी से एयर डिफेंस सिस्टम को मात दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले अप्रैल में विस्फोटकों से लदा एक ड्रोन अरबिल एयरपोर्ट के पास गठबंधन सेना के मुख्यालय पर गिरा था. लेकिन इसमें जानमाल का कोई खास नुकसान नहीं हुआ. अगले ही महीने इराक में एन अळ असद एयरबेस पर ड्रोन हमला हुआ, जहां अमेरिकी सैनिकों का ठिकाना है.