प्रेमिका और कई जनरलों की हत्या के आरोपी किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

Kim Jong Un : दुनिया के तमाम देशों के साथ तनाव भरे संबंधों के लिए चर्चित देश उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग−उन 20 दिन तक ग़ायब रहने के बाद आख़िरकार मीडिया में दिखाई दिए. दुनियाभर के रहस्यमयी बन चुके इस तानाशाह कि कोई भी गतिविधि या उससे जुड़ी खबर पूरी दुनिया को चौंका देती है. अमेरिका पर परमाणु बम से हमला करने की धमकी दे चुके किम जोंग उन की दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है.

प्रेमिका और कई जनरलों की हत्या के आरोपी किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

मौत और तख्ता पलट की अफवाहों के बीच किम जोंग उन फिर वापस लौटे

नई दिल्ली: दुनिया के तमाम देशों के साथ तनाव भरे संबंधों के लिए चर्चित देश उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग−उन 20 दिन तक ग़ायब रहने के बाद आख़िरकार मीडिया में दिखाई दिए. दुनियाभर के रहस्यमयी बन चुके इस तानाशाह कि कोई भी गतिविधि या उससे जुड़ी खबर पूरी दुनिया को चौंका देती है. अमेरिका पर परमाणु बम से हमला करने की धमकी दे चुके किम जोंग उन की दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है जिसके बारे में किसी के लिए भी जानना फिलहाल मुमकिन नहीं है. बीते साल ही डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच तीखी बयानबाजी हो चुकी है और उसका स्तर व्यक्तिगत छींटाकसी तक पहुंच गया था और माना जा रहा था कि दोनों देश युद्ध के काफी करीब पहुंच चुके हैं. लेकिन इसके बाद दोनों नेताओं ने आपस में हाथ भी मिला लिया और एक शिखर वार्ता के दौरान एक दूसरे की तारीफ भी कर डाली. अब डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन एक दूसरे को अच्छा दोस्त मानते हैं.

उत्तर कोरिया के तानाशाग किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

  1. साल 2011 में  किम जोंग उन अपने पिता और उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल की मौत के बाद तानाशाह बने..

  2. पिता और दादा की तरह किम जोंग उन के भी सार्वजनिक जीवन के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है.लेकिन बताया जाता है कि सात-आठ साल उन्होंने स्विटजरलैंड में पढ़ाई की थी.

  3. उत्तर कोरिया के दूतावास मैं तैनात एक ड्राइवर के बेटे के तौर पर उन्होंने खुफिया तरीके से वहां पढ़ाई की थी. 

  4. इसके बाद उन्होंने उच्च शिक्षा प्योंआंग की किम इल सुंग मिलिट्री युनिवर्सिटी में की थी. 

  5. सत्ता संभालने के बाद किम जोंग अपनी शख्सियत का खूब प्रोपेगेंडा किया. इसमें उन्होंने ग्रेट सक्सेसर और आउटस्टैडिंग लीडर कहा गया. कोरियाई एजेंसियों ने उन्हें स्वर्ग से अवतरित महान आदमी तक बता दिया.

  6. परमाणु परीक्षण और मिसाइल को लेकर उत्तर कोरिया हमेशा से ही विवादों में रहा है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय हमेशा खिलाफ रहा है. किम जोंग उन भी अपने पिता की तरह इन मसलों पर जिद वाली नीति अपनाते हैं.

  7. किम जोंग उन के खिलाफ सियासी साजिशों की खबरें भी खूब आती हैं और इसके चलते ही उन्होंने पिता के साथ काम कर चुके तीन मंत्रियों और 7 जनरलों को हटा चुके हैं और कई लोगों की हत्याओं की भी खबरें हैं. 

  8. सत्ता पर खतरा देखते हुए उन्होंने अपने एक करीबी ताकतवर नेता और प्रेमिका की भी हत्या करवाने का आरोप है.

  9. जब उनको लेकर किसी तरह की अफवाह उड़ती है तो वह अचानक गायब हो जाते हैं. इससे पहले साल 2014 में वह 40 दिन तक गायब रहे. इस बार भी 20 दिन के बाद वापस आए तब तक उनकी मौत की अफवाह, तख्ता पलट जैसी खबरें  पूरी दुनिया में फैल चुकी थी. 

  10. किम जोंग उन बीते 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आ रही थीं. यहां तक कि, कुछ खबरों में उनकी मौत तक की भी आशंका जताई जा रही थी. लेकिन वो बीच-बीच में कहां चले जाते हैं और क्यों गायब होते हैं यह पूरे संसार के लिए आज भी रहस्य है.