NDTV Khabar

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की हत्या का प्रयास करने वाले 11 लोगों को 20 साल जेल

ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक वर्ष 1989 में उसी दिन हसीना के घर पर बम विस्फोट करने के आरोपी को ढाका की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की हत्या का प्रयास करने वाले 11 लोगों को 20 साल जेल

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना.

ढाका: बांग्लादेश की एक अदालत ने 28 साल पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना के पारिवारिक आवास पर उनकी हत्या की कोशिश करने वाले 11 लोगों को 20 वर्ष कैद की सजा सुनाई. ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक वर्ष 1989 में उसी दिन हसीना के घर पर बम विस्फोट करने के आरोपी को ढाका की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई.

यह भी पढ़ें : शेख हसीना की मीडिया सलाहकार ने कहा रोहिंग्या शरणार्थियों के आतंकी संबंधों की संभावना से इनकार नहीं

सभी दोषी बांग्लादेश फ्रीडम पार्टी (बीएफपी) के सदस्य हैं. उनमें से प्रत्येक पर अदालत ने 20,000 टका का जुर्माना लगाया है. बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 1975 में हुई हत्या में भी बीएफपी का ही हाथ था. अदालत के अधिकारियों और वकीलों ने यह जानकारी दी. रहमान हसीना के पिता हैं.

यह भी पढ़ें : हसीना ने म्यांमार पर रोहिंग्या मुद्दे को लेकर ‘युद्ध’ भड़काने का आरोप लगाया

रिपोर्ट के मुताबिक यह फैसला ढाका के फोर्थ एडिशनल मेट्रोपोलिटन सेशन्स जज की अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद जहिदुल कबीर ने सुनाया. अधिकारियों ने बताया कि दोषियों को दो अलग-अलग आरोपों में प्रत्येक में 10 वर्ष की सजा हुई है. यानी उन्हें कुल सजा बीस वर्ष की हुई है.

टिप्पणियां
VIDEO: शेख हसीना की अगुवाई के लिए प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पहुंचे PM


क्या था मामला
बीएफपी के 7 से 8 सशस्त्र सदस्य 11 अगस्त 1989 को बंगबंधु के आवास पर आए थे. उन्होंने तब विपक्ष की नेता रहीं हसीना के 32 धानमंडी आवास पर हमला किया था, गोलियां बरसाई थी और बम फोड़े थे. इसमें हसीना को कुछ नुकसान नहीं पहुंचा था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement