NDTV Khabar

तुर्की : नौका डूबने से यूरोप जा रहे 12 शरणार्थियों की मौत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तुर्की : नौका डूबने से यूरोप जा रहे 12 शरणार्थियों की मौत

तुर्की के तटरक्षकों ने 25 अन्य शरणार्थियों को बचा लिया (AFP फोटो)

इस्तांबुल:

ग्रीस के लेस्बॉस द्वीप की ओर जा रही शरणार्थियों की नौका शनिवार की सुबह एईगीयान सागर में डूब गई, जिससे 12 शरणार्थियों की मौत हो गई। तुर्की की आधिकारिक समाचार एजेंसी अनाडोलू के अनुसार, ये शरणार्थी तुर्की की पश्चिमी कैनाक्काले प्रांत के अयवासिक शहर से बेहतर जीवन की तलाश में यूरोप में शरण लेने के लिए निकले थे।

समाचार एजेंसी ने कैनाक्काले प्रांत के गवर्नर हमजा एर्काल के हवाले से कहा, 'शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, 12 लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि तुर्की के तटरक्षकों ने 25 अन्य शरणार्थियों को बचा लिया।' शरणार्थियों के शव अयवासिक शहर वापस लाए गए तथा राहत एवं बचाव कार्य अभी भी जारी है।

तुर्की के अधिकारियों ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि नौका में 48 से 52 लोग यात्रा कर रहे थे और सीरियाई नागरिक माने जा रहे हैं, हालांकि अब तक उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि नहीं हो पाई है। तुर्की की एक अन्य समाचार सेवा डोगन समाचार एजेंसी ने हादसे में मृतकों की संख्या 17 बताई है।


टिप्पणियां

इस साल अब तक तुर्की से होते हुए चार लाख के करीब शरणार्थियों ने अवैध तरीके से ग्रीस में दाखिल हुए हैं। हालांकि इस बीच 3,000 से अधिक शरणार्थियों को हादसों की वजह से जान गंवानी पड़ी हैं। इनमें से अधिकांश शरणार्थी सीरियाई रहे हैं।

इस्तांबुल में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और तुर्की के नेताओं के बीच रविवार को होने वाली बैठक में शरणार्थियों की समस्या मुख्य मुद्दा रहेगी। तुर्की और यूरोपीय संघ ने शरणार्थियों के मसले पर एक समझौता किया है, जिसके अनुसार यूरोपीय संघ शरणार्थियों के पुनर्स्थापन के लिए तुर्की को तीन अरब यूरो की आर्थिक मदद देगा।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement