NDTV Khabar

भारी बारिश से चीन में तबाही, 128 लोगों की मौत, 41 हजार मकान ध्वस्त हुए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारी बारिश से चीन में तबाही, 128 लोगों की मौत, 41 हजार मकान ध्वस्त हुए

प्रतीकात्मक फोटो

बीजिंग:

चीन में हाल में हुई भारी बारिश के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है, जबकि 42 लोग अभी भी लापता हैं। सरकार ने आज यह जानकारी दी। देश के विभिन्न प्रांतों में भारी बारिश के कारण हुई तबाही के कारण 13.4 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

चीन के नगर विमानन मंत्रालय का कहना है कि पिछले पांच दिन में भारी वर्षा से 11 प्रांतों में 128 लोगों की मौत हुई है जबकि 42 लोग लापता हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 30 जून से लगातार बारिश होने के कारण 41 हजार मकान ध्वस्त हो गए हैं और 11 क्षेत्रों से 13.4 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। इनमें से अधिकतर क्षेत्र यांगत्जे नदी और उसकी सहायक नदियों सिचुआन, चोंगक्वींन, गुईझोउ, हुबेई और जिआंगसु से लगे हैं। बयान में कहा गया है कि करीब 6 लाख लोगों को तुरंत मूलभूत वस्तुओं के सहायता की आवश्यकता है जबकि 2.33 लाख लोगों को बाढ़ से खतरा है।

टिप्पणियां

बारिश के कारण 2 लाख 95 हजार 200 हेक्टेयर फसल बर्बाद हुई हैं। बाढ़ और भूस्खलन के कारण दूरसंचार और बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है, कुछ क्षेत्रों में यातायात भी प्रभावित हो रहा है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, मंत्रालय का अनुमान है कि अभी तक 5.37 अरब डॉलर की आर्थिक क्षति हुई है।


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement