NDTV Khabar

सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ में हवाई हमले में बच्चों समेत 13 लोगों की मौत 

सीरियाई सेना रूस के समर्थन वाले अभियान में 30 अप्रैल से ही इदलिब और उसके आसपास के इलाकों में आक्रामक रही है।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ में हवाई हमले में बच्चों समेत 13 लोगों की मौत 

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सीरिया में विद्रोहियों के अंतिम गढ़ में विस्थापित लोगों की सभा पर रूस के संदिग्ध हवाई हमले में कम से कम 13 लोग मारे गए जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं. सीरिया में युद्ध पर नजर रखने वाली ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने बताया कि ऐसा संदेह है कि रूस के विमान से शुक्रवार को हमला किया गया. यह हमला इदलिब प्रांत के दक्षिण में हास शहर में हुआ जहां हिंसा से विस्थापित हुए लोग इकट्ठा हुए थे. निगरानी समूह ने बताया कि हमले में कम से कम चार बच्चों की मौत हो गई. एक अन्य थिका समाचार एजेंसी ने भी हमले की खबर दी और मृतकों की संख्या 13 बताई. सीरियाई सेना रूस के समर्थन वाले अभियान में 30 अप्रैल से ही इदलिब और उसके आसपास के इलाकों में आक्रामक रही है. हाल के दिनों में इलाके में संघर्ष बढ़ गया है. इदलिब और विद्रोहियों के कब्जे वाले आसपास के इलाकों में करीब 30 लाख लोग रहते हैं. हाल के सप्ताहों में 450,000 से अधिक लोग इलाके में विस्थापित हुए जबकि 500 से अधिक नागरिकों की मौत हो गई. संयुक्त राष्ट्र और सहायता समूहों की अपीलों के बावजूद हिंसा जारी है.

माइक पोम्पिओ पहली बार करेंगे रूस की यात्रा, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से करेंगे मुलाकात


गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को भी सीरिया में सरकार समर्थक बलों, विद्रोहियों और जिहादियों के बीच संघर्ष में 100 लड़ाकों की मौत हो गई थी. युद्ध की निगरानी करने वाली एक संस्था ने यह जानकारी दी थी.सीरियन ऑब्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया था कि उत्तरी हमा प्रांत में जंग लड़ रहे सीरिया समर्थक बलों की बमबारी के बाद शुक्रवार तड़के संघर्ष शुरू हुआ. इसमें सरकार समर्थक बलों और सहयोगी मिलिशिया के 50 कर्मी मारे गए. जान गंवाने वाले विद्रोहियों और जिहादियों की संख्या 45 है.    

ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

ब्रिटेन के ऑब्जर्वेट्री ने बताया था कि संघर्ष दोपहर तक चलता रहा. सीरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘सना' ने शुक्रवार को बमबारी की खबर दी.सना की खबर के अनुसार सैन्य इकाइयों ने तड़के जिबिन और ताल मालेह गांवों में तथा इनके आस-पास स्थित आतंकवादी संगठन अल-नुसरा फ्रंट के ठिकानों पर भारी बमबारी की..''   इसने बताया कि बमबारी में आतंकवादियों के ठिकाने और उनकी रक्षा प्रणाली तबाह हो गई. समाचार एजेंसी ने बताया था कि इसके जवाब में आतंकवादियों ने हमा में गांवों और शहरों को निशाना बनाकर हमले किए गए.    

दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि एक दिन पहले इदलिब प्रांत में तुर्की निगरानी चौकी के खिलाफ सीरिया के सरकार समर्थक बलों की गोलीबारी तुर्की सैनिक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए.

टिप्पणियां

VIDEO : सीरिया में गृह युद्ध के हालात क्यों?



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement