Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भूकंप के झटकों से फिर दहला चीन, 19 की मौत और 400 से अधिक घायल

लगातार दो दिन आए भूकंप से चीन में मरने वालों की तादाद 19 हो गई है और करीब 400 लोग घायल हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भूकंप के झटकों से फिर दहला चीन, 19 की मौत और 400 से अधिक घायल

मंगलवार से अब तक चीन में मरने वालों की तादाद 19 तक पहुंच गई है

खास बातें

  1. जियुझैगू में 45,000 से अधिक पर्यटकों को निकाला गया
  2. 1,000 से अधिक भूकंप बाद के झटके दर्ज किए गए -सीईए
  3. 40 यात्री रेलगाड़ियों की सेवाएं रोकी और 21 निलंबित की गईं
बीजिंग:

चीन मंगलवार की रात आए भूकंप के झटकों से संभला भी नहीं था कि बुधवार की सुबह धरती एकबार फिर कांप उठी. लगातार दो दिन आए भूकंप से चीन में मरने वालों की तादाद 19 हो गई है और करीब 400 लोग घायल हुए हैं. चीन के सिचुआन प्रांत में मंगलवार रात आए भूकंप में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई थी.  रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात मापी गई. एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप में 247 लोग घायल हुए हैं. मंगलवार रात आए भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया, जिसमें 32 लोग घायल हो गए.

यह भी पढ़ें: चीन के झिनजियांग में भूकंप से 7800 लोग प्रभावित

प्रशासन ने कहा कि बचावकर्मी जियुझैगू में फंसे पर्यटकों की मदद कर रहे हैं और 45,000 से अधिक पर्यटकों को निकाल लिया गया है. 800 से अधिक बचाव कर्मी गांवों में फंसे लोगों की खोजबीन कर रहे हैं. बीबीसी के अनुसार, चीनी भूकंप प्रशासन (सीईए) ने कहा कि 1,000 से अधिक भूकंप बाद के झटके दर्ज किए गए हैं, जिसमें से सबसे शक्तिशाली झटके की तीव्रता बुधवार को 4.8 मापी गई. चीन के राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण केंद्र ने अनुमान लगाया है कि मंगलवार के भूकंप में कम से कम 24,000 घर या तो नष्ट हो गए हैं, या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.


यह भी पढ़ें: चीन के झिनजियांग प्रांत में आया 6.5 तीव्रता का भूकंप

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव अभियान में हरसंभव प्रयास करने का आह्वान किया है, जबकि प्रधानमंत्री ली केकियांग ने स्थानीय प्रशासन से घायलों की मदद का आग्रह किया है.

सिनजियांग प्रांत के बोरताला जिले की जिंघे काउंटी में दूसरा भूकंप बुधवार सुबह 7.27 बजे आया, जिसका केंद्र 11 किलोमीटर की गहराई में था. घायल 32 लोगों में दो हालत गंभीर है. पड़ोस के इली कजाक जिले में लगभग 600 घर और मवेशी शालाएं छतिग्रस्त हो गए. 40 यात्री रेलगाड़ियों की सेवाएं रोक दी गईं और 21 अन्य रेलगाड़ियां निलंबित कर दी गईं.

टिप्पणियां

VIDEO: यहां दिन भर भूकंप! फ्लाइओवर के नीचे के दुकानदार परेशान जिंघे काउंटी और उरुमकी, चांगजी, यिनिंग और कारामी शहरों के निवासियों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए, जो 10-20 सेकेंड तक रहे. भूकंप का केंद्र जिंघे काउंटी से 37 किलोमीटर दूर, बोले शहर से 93 किलोमीटर दूर, और उरुमकी से 383 किलोमीटर दूर स्थित था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... ट्रंप के लिए आयोजित बैंक्वेट में राष्ट्रपति भवन ने सोनिया गांधी को क्यों नहीं दिया न्योता? सूत्रों ने NDTV को बताई यह वजह...

Advertisement